Bharat Express

Tomato Rate: यूपी में टमाटर की कीमत में भारी गिरावट, जानिए आपके शहर में क्या है भाव

अगस्त महीने में हिमाचल प्रदेश में टमाटर की पैदावार 2,000 मीट्रिक टन से बढ़कर 26,000 मीट्रिक टन हो गई है.

Tomato Price

टमाटर

Tamato Price in UP: उत्तर प्रदेश में पिछले काफी दिनों से आसमान छूते टमाटर के दाम की वजह से सब्जी से खटास गायब हो गई थी और इस पर सियासत भी जमकर गरम हो गई थी. लेकिन अब खबर सामने आ रही है कि फिलहाल टमाटर के दाम में काफी गिरावट आई है. जहां 200 से 250 रुपए प्रति किलो टमाटर बिक रहे थे तो अब इसकी कीमत घटकर 100 रुपए प्रति किलो आ गई है.

पिछले कई हफ्तों से महंगे टमाटर की वजह से गृहणियों का बजट बिगड़ गया था. लेकिन अब जल्द ही फिर से सब्जी में टमाटर दिखाई देंगे. जानकारी सामने आ रही है कि उत्तर प्रदेश में अब हिमाचल प्रदेश और मध्य प्रदेश से ताजा स्टॉक आ गया है. इसके बाद लखनऊ के साथ ही अलीगढ़, बुलंदशहर, कानपुर, उन्नाव सहित दिल्ली से सटे नोएडा व यूपी के तमाम जिलों में टमाटर की कीमतों में काफी गिरावट देखी जा रही है.

ये भी पढ़ें- Lucknow: एक लाख के लिए दोस्त ने ईंट से कुचलकर की युवक की हत्या, शव को जलाकर जंगल में फेंका, ऐसे हुआ खुलासा

यूपी में पिछले पांच दिनों में टमाटर की खुदरा दरें 200 से 180 रुपये प्रति किलोग्राम से घटकर सीधे 100-120 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गई है. इस सम्बंध में अगर टमाटर व्यापारियों की मानें तो उनका अनुमान है कि आने वाले 15 दिनों में टमाटर की कीमतों में भारी गिरावट देखी जा सकती है. व्यापारियों का कहना है कि उत्तर प्रदेश सहित उत्तरी बाजारों का प्रमुख आपूर्तिकर्ता हिमाचल प्रदेश है. बताया जा रहा है कि अगस्त महीने में हिमाचल प्रदेश में टमाटर की पैदावार 2,000 मीट्रिक टन से बढ़कर 26,000 मीट्रिक टन हो गई है. इसकी वजह से फिलहाल आपूर्ति में वृद्धि हुई और कीमतों में भी भारी गिरावट आई है.

टमाटर के उत्पादन को लेकर महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, मध्यप्रदेश और तेलंगाना से खबर सामने आ रही है कि इन राज्यों में इसी महीने यानी अगस्त से अक्टूबर तक टमाटर में अच्छी-खासी उत्पादन में वृद्धि हो सकती है, इसके बाद से टमाटर की कीमत में और भी भारी गिरावट देखने को मिलेगी. टमाटर के थोक व्यापारियों ने जानकारी दी है कि हाल के ही दिनों में टमाटर की कीमत 200 और 180 रुपये से गिरकर 100 से 60 रुपये प्रति किलोग्राम तक हो गई है. व्यापारियों का कहना है कि महाराष्ट्र की फसल आने से कीमतों में भारी गिरावट हो सकती है. इसी के साथ व्यापारियों का कहना है कि आने वाले दिनों में टमाटरों की कीमत और घट सकती है.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read