Bharat Express

World Cup 2023 ENG vs NZ: थोड़ी देर में शुरू होगा टूर्नामेंट का पहला मैच, जानें पीच रिपोर्ट और मौसम का हाल

World Cup 2023 ENG vs NZ: आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 का पहला मैच 5 अक्टूबर यानी आज गत चैंपियन इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा. कुछ ही देर बाद दोनों टीमें मैदान पर आमने सामने होंगी.

Tom Latham and jos buttler

ICC World Cup 2023 England vs New Zealand: आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 का पहला मैच 5 अक्टूबर यानी आज गत चैंपियन इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा. कुछ ही देर बाद दोनों टीमें मैदान पर आमने सामने होंगी. दोनों टीमें पूरी तैयारी के साथ मैदान पर उतरेगी और जीत के साथ आगाज करने की कोशिश करेगी. दोनों टीमों में एक से बढ़कर एक बल्लेबाज और गेंदबाज हैं, जो चंद गेंद में ही मैच को पलटने की क्षमता रखते हैं.

पहला मैच नहीं खेलेंगे केन विलियमसन

टूर्नामेंट के पहले मैच में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन और टीम साउदी नहीं खेल रहे हैं. वहीं इंग्लैंड की ओर से बेन स्टोक्स के खेलने को लेकर अभी तक सस्पेंस बना हुआ है. पिछली बार हुए 2019 के विश्व कप मुकाबले में इंग्लैंड की टीम ने न्यूजीलैंड को हराकर खिताब को अपने नाम किया था. ऐसे में इंग्लैंड की टीम एक बार फिर से जीत के इरादे से उतरेगी.

पहले मैच के लिए कैसी है पिच

गुजरात के अहमदाबाद में स्थित नरेंद्र मोदी स्टेडियम में क्रिकेट विश्व कप 2023 का पहला मुकाबला खेला जा रहा है. स्टेडियम में जो पिच तैयार किया गया है, वो लाल और काली मिट्टी से मिलकर बनी हैं. जिसके चलते मैच के दौरान यहां गेंदबाज और बल्लेबाज दोनों को मदद मिली है. लाल मिट्टी होने के कारण इस पिच पर उछाल और स्पिन दोनों देखने को मिलता है.

नरेंद्र मोदी स्टेडियम में अब तक कितने मैच खेले गए हैं

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में अब तक कुल 28 मैच खेले गए हैं. जिसमें से पहले बल्लेबाजी करने वाली 16 टीमों को जीत मिली है. वहीं पहले गेंदबाजी करने वाली 12 टीमों को जीत मिली है. अगर इस आंकड़े को देखें तो पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम के जीतने की संभावना अधिक है. वहीं इस मैदान पर एवरेज स्कोर 235 है. जबकि साल 2010 में इसी मैदान पर दक्षिण अफ्रीका ने भारत के खिलाफ 365 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया था.

ये भी पढ़ें- ICC World Cup 2023: आज से शुरू हो रहा क्रिकेट का महाकुंभ, यहां जानें टूर्नामेंट के A से Z तक सभी जानकारी

पहले मैच के दौरान मौसम की स्थिति

विश्व कप के पहले मुकाबले के दिन यानी 5 अक्टूबर के दिन अहमदाबाद में मौसम दिन भर साफ रहने की उम्मीद है. बारिश की कोई भी संभावना नहीं है. 22 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. मैच के दौरान मौसम की वजह से किसी भी प्रकार की रुकावट की उम्मीद नहीं है.

इंग्लैंड के संभावित प्लेइंग इलेवन

जोस बटलर (कप्तान और विकेटकीपर), जॉनी बेयरस्टो, डेविड मलान, जो रूट, हैरी ब्रूक, लियाम लिविंगस्टोन, मोइन अली, क्रिस वोक्स, आदिल राशिद, मार्क वुड, रीस टॉपले.

न्यूजीलैंड के प्लेइंग इलेवन

टॉम लैथम (कप्तान सह विकेटकीपर), डेवन कॉनवे, विल यंग, डेरिल मिचेल, ग्लेन फिलिप्स, मार्क चैपमैन, मिचेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, लॉकी फर्ग्यूसन, ट्रेंट बोल्ट.

Also Read