Bharat Express

शरीर में कैसे काम करता है ब्लैक वाटर ? खूबसूरत अदाकाराओं से लेकर विराट कोहली करते है पसंद. जानिए इसकी सभी खूबियां

ब्लैक वाटर की खासियतें

ब्लैक वाटर से कई तरह की बीमारियां होती है दूर

भारत में इस समय ब्लैक वाटर (Black Water) का बड़ा ही क्रेज है. बड़े-बड़े फिल्मी सितारों से लेकर क्रिकेट जगत की दुनिया के सितारे ब्लैक वाटर को बहुत पसंद करते है. पानी हमारी सेहत के लिए बहुत जरूरी है. सही मात्रा में पानी पीने से कई तरह की बीमारियां दूर होती है. इसके अलावा कई अलग-अलग तरह के फायदे भी है. सही पानी पीने से हमारी स्कीन भी ग्लो करती है और डाइजेशन भी ठीक रहता है. लेकिन ‘मिनरल वाटर’ या ‘ग्राउंड वाटर’ तो हम सभी पीते है. फिर ज्यादातर सेलिब्रिटी ब्लैक वाटर को ही क्यों पसंद करते है. विराट कोहली, मलाइका अरोड़ा, गौरी खान, समेत कई सितारे ब्लैक वाटर का इस्तेमाल करते है. जबकि, इसकी कीमत 200 रुपए प्रति लीटर है. आइए, जानते हैं ब्लैक वाटर खासियत.

ब्लैक वाटर ही क्यों ?

दरअसल ब्लैक वाटर को एनर्जी ड्रिंक के तौर पर भी लिया जाता है. वैसे अगर देखा जाए तो ब्लैक वाटर एक तरह से एल्कलाइन वाटर है. मतलब जहां साधारण पानी का पीएच (PH) लेवल केवल 7 होता है. वहीं ब्लैक वाटर का PH लेवल 8 या 9 होता है.  ‘ब्लैक वाटर’ में ‘मिनरल वाटर’ से ज्यादा न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. ब्लैक वाटर  में फवलिक एसिड होता है. जिसकी वजह से इसका काला रंग होता है.

ब्लैक वाटर के फायदे 

अगर ब्लैक वाटर के फायदे की बात करें तो ये बॉडी में इलेक्ट्रोलाइट्स की मात्रा को बढ़ा देता है. इसके साथ ही ये बॉडी वेट को भी मेंटन करता है. ब्लैक वाटर आपके मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाता है. यह आपकी इम्युनिटी को इतना मजबूत कर देता है कि कई तरह की बीमारियां आपसे दूर रहती हैं. गैस की दिक्कत से परेशान लोगों को ये राहत देता है. सामान्य पानी की तुलना में इसमें मिनरल्स की मात्रा अधिक होती है. ‘ब्लैक वाटर’ में एंटी एजिंग के गुण भी मौजूद होते हैं.

क्या है ब्लैक वाटर की कीमत

दुनिया में ब्लैक वाटर की कीमत बहुत ज्यादा  है. आम  जनता की बात करें तो वो ब्लैक वाटर के महंगे होने की वजह से इस्तेमाल में नहीं लाती है. एशिया में ब्लैक वाटर की मार्केट 32 हजार करोड़ रुपए की है. जो आने वाले 3 साल में 15% और बढ़ जाएगी. 1 लीटर ब्लैक वाटर की कीमत ₹200 है.

– भारत एक्सप्रेस

Also Read