Bharat Express

“गाजा पट्टी पर कब्जा करना बड़ी गलती होगी”, इजरायल का समर्थन करने के बावजूद बाइडेन ने क्यों दी चेतावनी?

आतंकी संगठन हमास और इजरायल के बीच युद्ध चल रहा है. हमास के हमले का जवाब देते हुए इजरायली सैनिक लगातार गाजा पट्टी पर बमबारी कर रहे हैं.

इजरायल को क्यों वार्निंग दे रहे हैं बाइडेन?

इजरायल को क्यों वार्निंग दे रहे हैं बाइडेन?

Gaza war: आतंकी संगठन हमास और इजरायल के बीच युद्ध चल रहा है. हमास के हमले का जवाब देते हुए इजरायली सैनिक लगातार गाजा पट्टी पर बमबारी कर रहे हैं. इजरायल के समर्थन में दुनिया के कई देश खुलकर सामने आ गए हैं. जिसमें सबसे आगे की लाइन में अमेरिका है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन इजरायली पीएम बेंजमिन नेतन्याहू के संपर्क में हैं और पल-पल की अपडेट ले रहे हैं.

“इजरायल गाजा पर कब्जा करता है तो ये एक बड़ी गलती होगी”

इसी बीच जो बाइडेन के एक बयान ने इस बात को साफ कर दिया है कि अमेरिका इजरायल के गाजा पट्टी पर कब्जे का समर्थन बिल्कुल भी नहीं कर रहा है. जो बाइडेन ने कहा कि अगर इजरायल गाजा पर कब्जा करता है तो ये एक बड़ी गलती होगी. हालांकि अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन हमास का पूरी तरह से खात्मा चाहते हैं. यही वजह है कि इजरायल की मदद के लिए युद्धपोत भी भेज चुके हैं. उनका कहना है कि आतंकी संगठन हमास पूरे फिलिस्तानी नागरिकों का प्रतिनिधित्व नहीं करता है.

हमास का खात्मा बहुत जरूरी है- बाइडेन

एक इंटरव्यू के दौरान जो बाइडेन से पूछा गया था कि क्या वे गाजा पर इजरायल के कब्जे का समर्थन करते हैं? इसपर उन्होंने जवाब देते हुए कहा कि ” मुझे लगता है कि यह एक बड़ी गलती होगी. मेरे विचार से गाजा में जो कुछ भी हुआ है, उसका जिम्मेदार हमास है. हमास सभी फिलिस्तीनियों का प्रतिनिधित्व नहीं करता है. अगर दोबारा इजरायल गाजा पर कब्जा करता है तो ये बड़ी गलती होगी. उन्होंने आगे कहा कि चरमपंथी हमास और हिजबुल्लाह को बाहर लाने के लिए ऐसे सख्त कदम बहुत जरूरी हैं.

यह भी पढ़ें- Israel Hamas War: भारतीय मूल की 2 महिला सुरक्षा अधिकारियों की इजरायल में मौत, हमास के आतंकियों का डटकर किया था मुकाबला

हमास को पूरी तरह से खत्म किए जाने के सवाल पर बाइडेन ने कहा कि हमास को खत्म करना बहुत जरूरी है, लेकिन वहां फिलिस्तीन प्राधिकरण की जरूरत है. उसके लिए एक रास्ते की आवश्यकता है.

हमास ने किया था इजरायल पर हमला

दरअसल, हमास ने 7 अक्टूबर को गाजा पट्टी से इजरायल पर हमला कर सभी को चौंका दिया था. हमास की ओर से हजारों रॉकेट दागे थे. उसी हमले के जवाब में इजरायल ने हमास के ठिकानों पर बमबारी शुरू कर दी. जिसमें अब तक हजारों लोगों की मौत हो चुकी है. गाजा पट्टी को खंडहर में तब्दील कर दिया है. हमास के कई कमांडरों को मौत के घाट उतार दिया .

-भारत एक्सप्रेस

Also Read