Bharat Express

Gaganyaan Mission Test: अतंरिक्ष की दुनिया में भारत का बड़ा कदम, गगनयान मिशन की पहली टेस्ट उड़ान को ISRO ने किया लॉन्च

भारतीय अनुसंधान संगठन (ISRO) गगनयान मिशन के व्हीकल टेस्ट फ्लाइट का पहला परीक्षण आज (21 अक्टूबर) को करने जा रहा है.

गगनयान मिशन

गगनयान मिशन

इसरो ने मिशन गगनयान की पहली टेस्ट उड़ान को सफलतापूर्वक लॉन्च कर दिया गया है. इससे पहले तकनीकी कारणों से इस उड़ान को कुछ समय के लिए रोक दिया गया था. जिसके बाद इसरो चीफ ने इसकी जानकारी दी थी.

इसरो ने मिशन गगनयान की पहली टेस्ट उड़ान को फिलहाल रोक दिया है. ISRO चीफ एस सोमनाथ ने जानकारी देते हुए बताया कि ” हम पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि आखिर क्या गड़बड़ी हुई है. उन्होंने कहा कि मिशन को सुबह 8 बजे लॉन्च होना था, लेकिन कुछ कारणों के चलते इसके लॉन्चिंग समय को आगे बढ़ाना पड़ा है. 8 बजकर 45 मिनट पर टेस्ट मिशन को लॉन्च करने वाले थे. हालांकि लॉन्चिंग कमांड के समय इसमें लगे कंप्यूटर ने रॉकेट को एग्रीशन करने की इजाजत नहीं दी.

भारतीय अनुसंधान संगठन (ISRO) गगनयान मिशन के व्हीकल टेस्ट फ्लाइट का पहला परीक्षण आज (21 अक्टूबर) को करने जा रहा है. गगनयान मिसन टेस्ट उड़ान को श्रीहरिकोटा के परीक्षण रेंज से आज सुबह 8 बजे लॉन्च किया जाना था, लेकिन सुरक्षा और सतर्कता के मद्देनजर इसकी लॉन्च टाइमिंग में बदलाव किया गया है. अब इसे 30 मिनट की देरी से प्रक्षेपित किया जाएगा.

क्रू मॉड्यूल को सही सलामत उतारने की तैयारी

इसरो ने मानव सहित गगनयान मिशन की दिशा में बड़ा कदम उठाते हुए क्रू मॉड्यूल को सही सलामत उतारने की तैयारी पूरी कर ली है. इसरो का ये मिशन अंतरिक्ष यात्रियों की लिहाज से काफी अहम माना जा रहा है. इस परीक्षण के जरिए ये आंकलन किया जाएगा कि अंतरिक्ष यात्रियों की सुरक्षित वापसी कराने की प्रणाली को समझा और परखा जाएगा. जिसमें किसी भी कमी या वजह से अभियान को बीच में न रद्द करना पड़ जाए.

यह भी पढ़ें- महुआ मोइत्रा पर कैश के बदले संसद में सवाल पूछने के आरोप, जानें आखिर क्यों ट्रेंड करने लगा जस्टिस फॉर हेनरी

उड़ान परीक्षण को 30 मिनट की देरी से लॉन्च किया जाएगा

इसरो ने लॉन्चिंग टाइम को लेकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर पोस्ट करते हुए बताया कि उड़ान परीक्षण को 30 मिनट की देरी से लॉन्च किया जाएगा. फिलहाल इसरो ने इसके पीछे की वजह को नहीं बताया है.

 

-भारत एक्सप्रेस

Also Read