Bharat Express

Dhanteras 2023: धनतेरस पर इस शुभ मुहूर्त में करें खरीदारी, नोट कर लें समय

Dhanteras 2023: धनतेरस पर सोने, चांदी और बर्तन, इलेक्ट्रॉनिक चीजें, वाहन खरीदने के अलावा लोग नया घर भी लेते हैं.

Dhanteras 2023: इस साल 10 नवंबर 2023 को धनतेरस का त्योहार मनाया जाएगा. कार्तिक माह की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को हर साल यह त्योहार पड़ता है. इसे धनवंतरि जयंती और धन त्रयोदशी के नाम से भी जाना जाता है. धनतेरस के दिन बर्तन खरीदने की परंपरा चली आ रही है. इस दिन नए सामानों की खरीदारी करना शुभ माना जाता है.

सदियों से धनतेरस के दिन बर्तन खरीदने की परंपरा चली आ रही है. धनतेरस पर सोने, चांदी और बर्तन, इलेक्ट्रॉनिक चीजें, वाहन खरीदने के अलावा लोग नया घर भी लेते हैं. वहीं व्यापारी वर्ग के लिए भी यह दिन खास होता है. धनतेरस के दिन नई चीजों को घर पर लाने से माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. ऐसे में इन्हें शुभ मुहूर्त में ही खरीदना फलदायी रहता है. आइए जानते हैं धनतेरस पर खरीददारी का शुभ मुहूर्त और समय.

धनतेरस पर खरीदारी का शुभ मुहूर्त

ज्योतिष के जानकारों के अनुसार इस साल 10 नवंबर को दोपहर 12 बजकर 35 मिनट से धनतेरस की शुरुआत हो जाएगी और अगले दिन 11 नवंबर को दोपहर में 1 बजकर 57 मिनट पर इसका समापन होगा. उदया तिथि को ध्यान में रखते हुए 10 नवंबर को ही धनतेरस मनाया जाएगा.

धनतेरस पर अभिजित मुहूर्त 10 नवंबर की सुबह 11 बजकर 43 मिनट से लेकर दोपहर के 12 बजकर 26 मिनट तक रहेगा.

धनतेरस पर शुभ चौघड़िया 10 नवंबर की सुबह 11 बजकर 59 मिनट से लेकर दोपहर के 01 बजकर 22 मिनट तक रहेगी, जो कि शुभ मुहूर्त है. इस दिन चर चौघड़िया शाम को 04 बजकर 07 मिनट से लेकर शाम के ही 05 बजकर 30 मिनट तक रहेंगी. इसे अबूझ मुहूर्त कहते हैं, जिसमें खरीदारी की जा सकती है.

इसे भी पढ़ें: Dhanteras 2023: जानें धनतेरस पर कौन सी चीजें खरीदें और किन्हें खरीदने से बचें

बात करें धनतेरस पर प्रदोष काल की तो यह शाम 05 बजकर 30 मिनट से शुरू होगा और रात के 08 बजकर 08 मिनट तक रहेगा. इसके अलावा इस दिन वृषभ काल शाम को 05 बजकर 47 मिनट से 07 बजकर 47 मिनट तक रहेगा. इस दिन शुभ मुहूर्त में शाम को 5.42 से लेकर 7.42 तक खरीदारी करना उत्तम रहेगा.

नई चीजों को खरीदने की मान्यता

धनतेरस पर लोग नई चीजें खरीदते हैं. धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदने का विशेष महत्व है. माना जाता है कि अगर इस दिन कोई झाड़ू खरीदता है तो माता लक्ष्मी उस घर को छोड़कर नहीं जाती हैं. इसके अलावा धनतेरस पर सोने, चांदी और बर्तन खरीदने के अलावा लोग कई दूसरी चीजें भी खरीदते हैं.

Also Read