Bharat Express

पहली बार MLA बने किरण सिंह देव को प्रदेश की कमान, BJP के फैसले ने फिर सबको चौंकाया, जानिए विधायक का सियासी सफर

MLA Kiran Singh Dev: किरण सिंह देव साल 1998 में भारतीय जनता युवा मोर्चा के अध्यक्ष बनाए गए थे. इसके पहले 2002 से लेकर 2005 तक देव बस्तर जिला अध्यक्ष का पद भी संभाल चुके हैं.

MLA Kiran Singh Dev

किरण सिंह देव होंगे बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष

MLA Kiran Singh Dev: देश के 5 राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में से 3 राज्यों में बीजेपी को प्रचंड जीत मिली थी. इसके बाद इन राज्यों में नए सीएम के नाम का ऐलान कर बीजेपी से सभी को चौंका दिया था. अब बीजेपी ने छत्तीसगढ़ में एक बार फिर से अपने फैसले से लोगों को सियासी झटका दिया है. बीजेपी ने चुनाव जीतकर पहली बार विधायक बने किरण सिंह देव को प्रदेश अध्यक्ष बनाने का ऐलान किया है. किरण साव अरुण साव की जगह लेंगे. अरुण साव को बीजेपी ने डिप्टी सीएम बनाया है.

BJP के प्रदेश अध्यक्ष बनाए गए किरण देव

बता दें कि किरण सिंह देव बस्तर क्षेत्र की आनारक्षित सीट जदगलपुर से चुनाव जीतकर विधायक बने हैं. 61 साल की उम्र में विधायक बने हैं. इससे पहले किरण सिंह देव जगदलपुर के मेयर रहने के साथ ही बीजेपी की संगठनात्मक गतिविधियों में सक्रिय रहे हैं. बीजेपी के राष्ट्रीय सचिव अरुण साव ने एक पत्र जारी कर किरण सिंह देव को प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने की घोषणा की है.

इन पदों पर रहकर किया काम

किरण सिंह देव बस्तर के महाराज के अधीन आने वाले सुकमा के पूर्व जमींदार परिवार से आते हैं. देव जमीनी स्तर के नेता हैं और जनता के बीच उनकी अच्छी पकड़ है. बीते 25 सालों में उन्होंने कई अहम पदों पर रहते हुए पार्टी के लिए काम किया है. किरण सिंह देव साल 2018 से लेकर 2022 तक बीजेपी के महासचिव रहे और बिलासपुर डिवीजन प्रभारी के तौर पर भी कार्य कर चुके हैं.

यह भी पढ़ें- Bihar Politics: नीतीश को कबूल नहीं है ललन की लालू से दोस्ती, खुद संभालेंगे JDU की कमान! जानिए ‘सुशासन बाबू’ का सियासी प्लान

1998 में बने थे BJYM के अध्यक्ष

किरण सिंह देव साल 1998 में भारतीय जनता युवा मोर्चा के अध्यक्ष बनाए गए थे. इसके पहले 2002 से लेकर 2005 तक देव बस्तर जिला अध्यक्ष का पद भी संभाल चुके हैं. वहीं 2005 से लेकर 2009 तक बीजेपी के राज्य सचिव के तौर पर काम किया था. 2009 से 2014 तक पार्टी कार्य समिति के सदस्य और 2015 तक सचिव पद पर रहे. देव 2018 से 2022 तक पार्टी महासचिव रहे और भाजपा के बिलासपुर संभाग प्रभारी के रूप में काम किया.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read