Bharat Express

आवारा कुत्ते के हमले में दो वर्षीय बच्ची की मौत, सीसीटीवी फुटेज सार्वजनिक करने की मांग

कार्यकर्ताओं ने मांग की कि घटना के आसपास के क्षेत्र में लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज को सार्वजनिक किया जाए और एक पशु चिकित्सा विशेषज्ञ द्वारा कुत्तों के स्वभाव का पता लगाया जाए.

Dog

प्रतीकात्मक तस्वीर

दिल्ली में आवरा कुत्तों के एक झुंड के हमले में दो साल की बच्ची की मौत के कुछ दिन बाद पशु अधिकार कार्यकर्ताओं के एक समूह ने मंगलवार को घटना के सीसीटीवी फुटेज को सार्वजनिक करने की मांग की. कार्यकर्ताओं ने नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) और दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) से भी इस मामले में कार्रवाई करने की मांग की है.

कार्य समिति गठन करने की मांग

पशु अधिकार कार्यकर्ता और ‘पीपुल फॉर एनिमल्स’ की अंबिका शुक्ला ने मीडिया से बात करते हुए कहा, “एनडीएमसी और एमसीडी को तुरंत एक कार्य समिति गठित करनी चाहिए जिसमें पशु कल्याण संगठनों के सदस्यों को शामिल किया जाए ताकि पेट शॉप नियम 2017 के अनुसार बिना लाइसेंस वाले पालतू जानवरों की दुकानों की पहचान और कार्रवाई की जा सके.”

इसे भी पढ़ें: हिमाचल कांग्रेस के छह बागी विधायक अयोग्यता को लेकर पहुंचे सुप्रीम कोर्ट

सीसीटीवी कैमरों की फुटेज को सार्वजनिक करने की मांग

कार्यकर्ताओं ने मांग की कि घटना के आसपास के क्षेत्र में लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज को सार्वजनिक किया जाए और एक पशु चिकित्सा विशेषज्ञ द्वारा कुत्तों के स्वभाव का पता लगाया जाए. तुगलक लेन इलाके में आवारा कुत्तों के एक झुंड ने 24 फरवरी को कथित तौर पर दो साल की एक बच्ची पर हमला कर दिया जिससे उसकी मौत हो गयी. यह इलाका एनडीएमसी के अधिकार क्षेत्र में आता है. राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने मीडिया में आई खबरों पर स्वत: संज्ञान लेते हुए, 27 फरवरी को मामले के संबंध में दिल्ली सरकार और शहर के पुलिस आयुक्त को नोटिस जारी किया.

    Tags:

Also Read