Bharat Express

Mainpuri Bypolls: क्या मैनपुरी में सपा के लिए काम करेगा पुराना ‘फॉर्मूला’?

Mainpuri Election 2022: अखिलेश को उम्मीद है कि मुलायम सिंह के जाने के बाद उनकी विरासत को बचाने के लिए वो अन्य जतियों के वोट बैंक में भी सेंधमारी कर सकते हैं.

Akhilesh Yadav

क्या ये फॉर्मूला सपा के आएगा काम (फोटो- सोशल मीडिया)

Mainpuri Election 2022: उत्तर प्रदेश में मैनपुरी लोकसभा सीट जीतने के लिए समाजवादी पार्टी ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है. समाजवादी पार्टी को पहले बीजेपी की तरफ से आजमगढ़ और रामपुर में हारकर करारा झटका मिल चुका है. अब अखिलेश यादव किसी भी तरह से मैनपुरी सीट को जीतकर मुलायम सिंह की विरासत को बचाने में लगे हुए हैं. इसलिए अब उन्होने मैनपुरी सीट से अपनी पत्नी डिंपल यादव को प्रत्याशी बनाया है. अब उनके सामने सबसे बड़ी चुनौती ये होगी कि किस तरीके से मैनपुरी सीट पर अपना फिर से दबदबा बना जाए.

अखिलेश यादव मैनपुरी सीट जीतने के लिए अपनी पत्नी और प्रत्याशी डिंपल यादव के लिए धुआंधार प्रचार कर रहे हैं. अखिलेश यादव लगातार जनसभाएं कर रहे हैं और मुलायम सिंह के विरासत को बचाने के लिए लोगों से अपने पक्ष में वोट करने की अपील कर रहे हैं.

M+Y वोट फिर से हासिल कर पाएगी सपा ?

ऐसे में अखिलेश के लिए सबसे बड़ी चुनौती यह होगी कि वह किस तरीके से अपने पुराने फार्मूले का इस्तेमाल करके बीजेपी को चुनाव में शिकस्त दे सकते हैं. समाजवादी पार्टी का काफी समय से (M+Y) फैक्टर पर दबदबा रहा है. मुस्लिम और यादव वोटों के बीच समाजवादी पार्टी की पकड़ मजबूत रही है. लेकिन 2017 के विधानसभा चुनाव और 2019 के लोकसभा चुनाव में ये वोट बैंक खिसककर बीजेपी के पाले में जाने लगा है. तो सपा पार्टी अब फिर एक अपने (M+Y) फैक्टर को अपनी तरफ खींचने की कोशिश कर रही है.

ये भी पढ़ें- Madhya Pradesh: जबलपुर में दर्दनाक हादसा, चलती बस में ड्राइवर को आया हार्ट अटैक, कई राहगीरों को कुचलने का Video Viral

शाक्य वोट बैंक किस तरफ जाएगा

मैनपुरी सीट की बात करें तो यहां मुस्लिम और ज्यादा वोट की संख्या बहुत ज्यादा है. मैनपुरी में यादव वोट की संख्या करीब सवा चार लाख है तो मुस्लिम बोर्ड की संख्या एक लाख है, इसके अलावा जो सबसे ज्यादा जाति की बात की जाती है तो वह है शाक्य वोट बैंक. शाक्य जाति का वोट पिछले समय में बीजेपी की तरफ शिफ्ट होता हुआ नजर आया है. इसीलिए बीजेपी ने इस बार रघुराज शाक्य को मैनपुरी सीट से अपना प्रत्याशी बनाया है. डिंपल यादव को इस बार पूरा भरोसा है कि फिर एक बार M+Y मतदाताओं को अपनी तरफ खींच लेंगे. दूसरी तरफ अखिलेश को भी उम्मीद है कि मुलायम सिंह के जाने के बाद उनकी विरासत को बचाने के लिए वो अन्य जतियों के वोट बैंक में भी सेंधमारी कर सकते हैं.

– भारत एक्सप्रेस

 

Bharat Express Live

Also Read