Bharat Express

Lok Sabha Election 2024: अंतिम चरण का मतदान शुरू, पीएम मोदी सहित कई मंत्री व विपक्षी नेता मैदान में, वोट डालने पहुंचे AAP सांसद, संदेशखाली से भाजपा प्रत्याशी ने कही चौंका देने वाली बात, Video

Election 2024: सातवें चरण में करीब 10 करोड़ लोग वोट डालेंगे. अभिनेत्री कंगना रनौत की मंडी सीट पर भी आज ही वोटिंग हो रही है.

Raghav Chadha

वोट डालने पहुंचे आप सांसद

Lok Sabha Election 7th Phase Voting: लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण के लिए आज सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हो गई है. इस बार 904 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिसमें से 95 महिला प्रत्याशी भी हैं. इस चरण में पीएम मोदी के साथ ही कई वीवीआईपी सीटों पर भी मतदान शुरू हो गया है. शाम तक सभी उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो जाएगी. बता दें कि वोटों की गिनती 4 जून को होगी.

बता दें कि केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ और सात राज्यों की 57 सीट पर वोटिंग शुरू हो गई. तेज धूप से बचने के लिए लोग सुबह-सुबह ही मतदान केंद्रों पर पहुंच गए हैं. 57 सीटों पर मतदान के लिए विभिन्न राज्यों में कुल मिलाकर 1.09 लाख मतदान केंद्रों पर वोटिंग हो रही है. जिन 57 सीटों पर मतदान हो रहा है, वहां कुल 10.06 करोड़ से अधिक मतदाता हैं. चुनाव आयोग के मुताबिक, इन 10.06 करोड़ से अधिक मतदाताओं में लगभग 5.24 करोड़ पुरुष, 4.82 करोड़ महिला और 3574 थर्ड जेंडर मतदाता शामिल हैं.

ये भी पढ़ें-Lok Sabha Election 2024 Phase 7 Live: अंतिम चरण में वाराणसी समेत 57 सीटों पर मतदान शुरू, PM मोदी की बड़ी अपील, CM आदित्यनाथ ने डाला वोट

लाइन में लगे राघव चड्ढा

मोहाली, सास नगर के आनंदपुर साहिब निर्वाचन क्षेत्र में मतदान केंद्र संख्या 42A में आम आदमी पार्टी के सांसद राघव चड्ढा लोकसभा चुनाव के लिए मतदान करने के लिए पहुंचे हैं और वह लाइन में लगे हुए हैं.

2011 से नहीं कर पाए वोट

सातवें चरण का मतदान शुरू होने से पहले पश्चिम बंगाल में बशीरहाट लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार रेखा पात्रा ने चौंका देने वाली बात करते हुए कहा, “हम 2011 से मतदान नहीं कर पाए हैं लेकिन आज हम पूरे विश्वास के साथ कह रहे हैं कि हम मतदान कर पाएंगे. हमारे साथ भगवान है. संदेशखाली के लोग एक साथ हैं, सिर्फ संदेशखाली ही नहीं बल्कि बशीरघाट का हर परिवार हमारा परिवार है और हम उनके साथ हैं, मुझे पूरा विश्वास है कि वे भी हमारा साथ देंगे.”

सातवें चरण की 6 बड़ी बातें

सातवें चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी से उम्मीदवार हैं. हिमाचल की मंडी सीट से भाजपा ने अभिनेत्री कंगना रनौत को उम्मीदवार बनाया है. मंडी सीट पर हो रहे इस चुनाव में कंगना को कांग्रेस के विक्रमादित्य सिंह मुकाबला दे रहे हैं. बिहार में भोजपुरी कलाकार पवन सिंह, ऊर्जा मंत्री आरके सिंह, पंकज चौधरी, मिर्जापुर से अनुप्रिया पटेल, चंदौली से महेंद्रनाथ पांडेय व हमीरपुर से अनुराग ठाकुर सातवें चरण में चुनाव लड़ रहे हैं.

पश्चिम बंगाल से ममता बनर्जी के भतीजे व टीएमसी महासचिव अभिषेक बनर्जी भी अंतिम दौर के इस मतदान में उम्मीदवार हैं. पंजाब में कांग्रेस उम्मीदवार व पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी चुनाव लड़ रहे हैं. यहां सभी 13 संसदीय सीटों पर मतदान हो रहा है.

इसके अलावा झारखंड की 3 सीटों पर, ओडिशा की 6 सीटों पर व पंजाब की सभी 13 सीटों पर भी मतदान हो रहा है. वहीं उत्तर प्रदेश की 13 और पश्चिम बंगाल की 9 सीटों पर भी अंतिम व सातवें चरण में मतदान हो रहा है. चुनाव आयोग के मुताबिक पिछले दो चरणों में, महिला मतदाताओं का मतदान प्रतिशत पुरुष मतदाताओं से अधिक रहा है.

इस चरण में पिछली बार एनडीए को 57 सीटों पर बड़ी जीत मिली थी. कांग्रेस को इसमें से 8 सीटों पर जीत मिली थीं.

मोदी सरकार के पांच मंत्री, दो पूर्व सीएम की साख भी दांव पर लगी हुई है.

सातवें चरण में करीब 10 करोड़ लोग वोट देंगे. सातवें एवं आखिरी चरण में बिहार की 8 सीटों पर लोकसभा चुनाव हो रहा है. चंडीगढ़ की 1 सीट पर, हिमाचल प्रदेश की चारों संसदीय सीटों पर लोकसभा का चुनाव हो रहा है.
-भारत एक्सप्रेस

Also Read