Bharat Express

Kuwait Building Fire: कुवैत अग्निकांड पर PM मोदी ने की रिव्यू मीटिंग, भारतीयों को वापस लाने की तैयारी, विदेश राज्य-मंत्री मंगाफ रवाना

बुधवार को कुवैत सिटी के दक्षिण में मंगाफ इलाके में एक अपार्टमेंट बिल्डिंग में आग लगने की घटना में 40 भारतीयों समेत 49 लोगों की जान चली गई. आग लगने से वहां 30 भारतीयों समेत 50 से ज्यादा लोग झुलस गए.

PM modi meeting on Kuwait fire

कुवैत में लगी भीषण आग के बाद भारत में पीएम मोदी ने रिव्यू मीटिंग की।

Kuwait Building Fire: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार (12 जून) को अपने आवास पर कुवैत अग्निकांड को लेकर एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की. इस घटना में कई भारतीय नागरिकों की मौत हो गई और कई घायल हो गए.

पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री राहत कोष से मृतक भारतीय नागरिकों के परिवारों को 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने का ऐलान किया है. प्रधानमंत्री ने इस घटना पर गहरा दुख जताया और मृतकों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की. उन्होंने घायलों के जल्द से जल्द स्वस्थ होने की कामना की है.

कुवैत में हुए इस भीषण अग्निकांड के बाद भारत सरकार की ओर से तत्काल कुवैत सरकार से संपर्क किया गया और शीघ्र घायलों के इलाज को कहा गया. आंध्र प्रदेश और ओडिशा के मुख्यमं​त्रियों के शपथ ग्रहण समारोह से लौटने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देर शाम यह बैठक बुलाई थी.

बैठक में ये भी रहे मौजूद

समीक्षा बैठक में विदेश मंत्री एस. जयशंकर, विदेश राज्य मंत्री कीर्तिवर्धन सिंह, प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव प्रमोद कुमार मिश्रा, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, विदेश सचिव विनय क्वात्रा और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे. इस दौरान भारत के विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह कुवैत भेजने का निर्णय लिया गया.

कुवैत स्थित भारतीय दूतावास से एक्स पर किए गए एक पोस्ट को शेयर करते हुए प्रधानमंत्री ने लिखा था, ‘कुवैत शहर में आग लगने की दुर्घटना दुखद है. मेरी संवेदनाएं उन सभी लोगों के साथ हैं, जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है. मैं प्रार्थना करता हूं कि घायल लोग जल्द से जल्द ठीक हो जाएं. कुवैत स्थित भारतीय दूतावास स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहा है और प्रभावितों की सहायता के लिए वहां के अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रहा है.’

Kuwait Fire news pm modi

पीएम मोदी ने अग्निकांड में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों के प्रति संवेदनाएं भी व्यक्त की. भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी शोक जताया.

मंगाफ में हुआ भयावह हादसा

Kuwait Building Fire news

बुधवार को कुवैत सिटी के दक्षिण में मंगाफ इलाके में एक अपार्टमेंट बिल्डिंग में आग लगने की घटना में 40 भारतीयों समेत 49 लोगों की जान चली गई. उस वक्त इमारत में बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूर मौजूद थे. आग लगने से वहां 30 भारतीयों समेत 50 से ज्यादा लोग झुलस गए.

Kuwait Building Fire Accident

जिन भारतीयों की जान गई, उनके शव लाए जाएंगे

भारतीय विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा है, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आदेश पर विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह आग लगने की घटना में घायल हुए लोगों की सहायता की निगरानी करने, मारे गए लोगों के पार्थिव शवों को जल्द वापस लाने के लिए स्थानीय अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित करने के लिए तत्काल कुवैत रवाना हो रहे हैं.”

Kuwait Building Fire news

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने जताया दुख

इससे पहले विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने घटना पर दुख जताया था. विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने ट्वीट कर कहा, “कुवैत में आग की घटना की खबर से गहरा दुख हुआ है. पता चला है कि 40 से अधिक लोगों की मौत हो गई है. 50 से ज्यादा लोग इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती हैं. इस दुखद घटना के बाद हमारे राजदूत घटनास्थल पर भेज दिए गए हैं.”

पीड़ितों की मदद को भारतीय दूतावास सक्रिय

उन्होंने कहा, “इस घटना में अपनी जान गंवाने वाले लोगों के परिवारों के प्रति मेरी गहरी संवेदना है. जो लोग घायल हुए हैं उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं. हमारा दूतावास इस संबंध में सभी संबंधितों को पूरी सहायता प्रदान करेगा.”

Fire Incident in Kuwait

हेल्पलाइन नंबर जारी, इस पर कॉल करें

कुवैत स्थित भारतीय दूतावास ने इस त्रासदी के संबंध में आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर (+965-65505246) जारी किया है.

यह भी पढ़िए: कुवैत में भीषण अग्निकांड: बहुमंजिला इमारत में आग लगने से 41 की मौत, केरल के 5 लोगों समेत 10 भारतीयों की जान गई

Also Read