Bharat Express

सुबह खाली पेट इन ड्राई फ्रूट्स को खाने से मिलते हैं ये बेहतरीन फायदे, जानें नाम

Best Dry Fruits: अखरोट, बादाम, काजू जैसे ड्राई फ्रूट हर दिन आपके आहार का हिस्सा होने चाहिए. हम आपको बताते हैं ड्राई फ्रूट्स खाने के फायदे…

Best Dry Fruits

Best Dry Fruits

Best Dry Fruits: सुबह ड्राई फ्रूट खाना काफी फायदेमंद होता है. नट्स को हमेशा से ही सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना गया है. नट्स उन सुपरफूड्स में से एक हैं जिनके फायदे अनगिनत हैं. अखरोट, बादाम, काजू और पिस्ता जैसे ड्राई फ्रूट हर दिन आपके आहार का हिस्सा होने चाहिए. एक्सपर्ट के मुताबिक, नट्स में कई पोषक तत्व होते हैं जिनकी शरीर को जरूरत होती है, ताकि शरीर बिना थकान और बिना रुकावट के अपनी क्षमताओं से अधिक काम कर सके. नट्स में प्रोटीन समेत विटामिन, फाइबर और गुड फैट जैसे कई तत्व मौजूद होते हैं, जो हमें एनर्जी देती हैं. ये शरीर को बूस्ट करने का काम करते हैं. ड्राई फ्रूट को स्नैक्स की तरह भी खाया जा सकता हैं. आइए हम आपको बताते हैं ड्राई फ्रूट्स खाने के फायदे.

बादाम (Best Dry Fruits)

बादाम में मोनोअनसैचुरेटिड फैट का स्तर हाई होता है, जो की हार्ट अटैक के खतरे को कम करने में मदद करता है. दूसरे नट्स के मुकाबले इसमें सबसे ज्यादा फाइबर मौजूद होता है. यह विटामिन ई से भरपूर होता है,जो कि एक शक्तिशाली एंटी ऑक्सीडेंट है. हालांकि बादाम वजन घटाने में भी मदद करता है.

मूंगफली

मूंगफली का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. मूंगफली में प्रोटीन और हेल्दी फैट भरपूर मात्रा में होता है और हमारे स्वास्थ्य पर बहुत सकारात्मक प्रभाव डालता है. अगर आप हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित हैं तो आपको रोजाना एक मुट्ठी मूंगफली खानी चाहिए. मूंगफली में मैंगनीज, नियासिन और जिंक जैसे कई तत्व होते हैं, जो हमारे ब्लड प्रेशर पर बहुत सकारात्मक प्रभाव डालते हैं. हालांकि आपको मूंगफली खाने से पहले ये ध्यान रखना बहुत जरूरी है कि मूंगफली तेल या घी में भुना हुआ न हो.

यह भी पढ़ें : अगर आप भी कोहनी और घुटने के कालेपन से परेशान हैं तो जरूर अपनाएं ये 4 घरेलू उपाय, मिलेगा बेहतर रिजल्ट

काजू (Best Dry Fruits)

काजू का स्वाद न केवल क्रीमी होता है, बल्कि इसमें अन्य नट्स की तुलना में फैट भी कम होता है. इसमें मौजूद 82% फैट अनसैचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं और इनमें से 66% फैटी अनसैचुरेटिड एसिड स्वस्थ दिल के लिए मोनोअनसेचुरेटिड फैट होता है. इसके अलावा काजू में पाए जाने वाले फैट के तत्वों को अच्छा फैट माना जाता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि नट्स में पर्याप्त मात्रा में सैचुरेटिड, मोनोअनसैचुरेटेड और पॉली अनसैचुरेटिड फैट होता है. काजू आयरन, मैग्नीशियम और जिंक का अच्छा स्रोत है. मैग्नीशियम याददाश्त सुधारने में मदद करता है.

Also Read