Bharat Express

इराक में हवाई हमलों में सात IS आतंकी ढेर तो गाजा में इजरायल का बड़ा अटैक, 42 फिलिस्तीनियों की मौत

गाजा शहर के दो अलग-अलग इलाकों में इजरायली हवाई हमले किए गए हैं.

Iraq air strikes

इराक में हवाई हमलों में मारे गए सात आईएस आतंकवादी -फोटो IANS

Air Strikes: बगदाद के उत्तर में सलाहुद्दीन प्रांत में इस्लामिक स्टेट (आईएस) के ठिकानों पर किए गए दो हवाई हमलों में सात आतंकवादी मारे गए हैं. इसको लेकर इराकी सेना ने दावा किया है. तो वहीं गाजा से बड़ी खबर सामने आ रही है. यहां इजरायल ने बड़ा अटैक किया है, जिसमें 42 फिलिस्तीनियों के मारे जाने की सूचना है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गाजा शहर के दो अलग-अलग इलाकों में इजरायली हवाई हमले किए गए हैं.

इराकी लड़ाकू विमानों ने आईएस के ठिकानों पर किए हमले

शनिवार को इराकी संयुक्त अभियान कमान से संबद्ध मीडिया आउटलेट ‘सिक्योरिटी मीडिया सेल’ की ओर से बयान जारी किया गया है. बयान में बताया गया है कि इराकी लड़ाकू विमानों ने खुफिया रिपोर्टों के आधार पर प्रांत के उत्तर-पूर्वी हिस्से में एक पहाड़ी इलाके में आईएस के ठिकानों और उनके द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली एक सुरंग पर दो हवाई हमले किए. समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, शुरुआती रिपोर्टों के अनुसार, हवाई हमलों में एक प्रमुख व्यक्ति सहित सात आईएस आतंकवादी मारे गए. हालांकि बयान में हमलों के समय के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है. बता दें कि साल 2017 में आईएस की हार के बाद से इराक में सुरक्षा स्थिति में सुधार हुआ है.
हालांकि, आईएस के बचे हुए लोग शहरी केंद्रों, रेगिस्तानों और बीहड़ इलाकों में घुस आए हैं और सुरक्षा बलों तथा नागरिकों के खिलाफ लगातार छापामार हमले कर रहे हैं.

गाजा में दो अलग-अलग इलाकों में इजरायली हवाई हमला

बता दें कि इजरायली-गाजा वॉर लगातार जारी है. ताजा खबर सामने आ रही है कि गाजा शहर के दो अलग-अलग इलाकों में इजरायली हवाई हमलों में कम से कम 42 फिलिस्तीनी मारे गए हैं. शनिवार को फिलिस्तीनी चिकित्सा सूत्रों ने सिन्हुआ समाचार एजेंसी को बताया, “इजरायली युद्धक विमानों ने अल-शती शरणार्थी शिविर पर हमला किया जिसमें लगभग 18 लोग मारे गए और दर्जनों अन्य घायल हो गए हैं.” वहीं चिकित्सा सूत्रों ने ये भी दावा किया है कि मृतकों की संख्या बढ़ने की संभावना है. नागरिक सुरक्षा दल अभी भी शव और घायलों को मलबे से निकालने की कोशिश कर रहे हैं. शिविर खंडहर में बदल गया है.

Israeli attack in Gaza

इजरायली हमले में नष्ट हुए सात घर

सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, फिलिस्तीनी सुरक्षा सूत्रों ने कहा कि इजरायली युद्धक विमानों के अल-शती शरणार्थी शिविर पर हमले में सात घर नष्ट हो गए हैं. हमास ने एक प्रेस बयान में कहा कि एक अन्य घटना में शनिवार को गाजा शहर के उत्तर-पूर्व में अल-तुफ्फाह में घरों पर इजरायली हवाई हमलों के दौरान महिलाओं और बच्चों सहित कम से कम 24 फिलिस्तीनी मारे गए हैं. वहीं शनिवार को इजरायली सेना ने एक प्रेस बयान में कहा कि उसके युद्धक विमानों ने गाजा शहर में हमास के दो सैन्य बुनियादी ढांचे पर हमला किया.

अभी तक हुईं 37,431 मौतें

गाजा में स्वास्थ्य अधिकारियों ने एक प्रेस बयान देते हुए कहा है कि गुरुवार तक इजरायली सैन्य अभियानों में मरने वाले फिलिस्तीनियों की संख्या बढ़कर 37,431 हो गई है, जबकि 85,653 अन्य घायल हुए हैं. टाइम्स ऑफ इजरायल के मुताबिक, इजरायली सेना ने गाजा में हमास के एक वरिष्ठ कमांडर राएद साद को निशाना बनाया. अभी तक, उसकी मौत की आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है. हमास के संचालन के प्रमुख के रूप में पहचाने जाने वाले साद के बारे में माना जाता है कि वह मार्च में इजरायली छापे के दौरान गाजा शहर के अल-शिफा अस्पताल में था लेकिन उस समय वह वहां नहीं मिला.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read