Bharat Express

हमास चीफ Ismail Haniyeh की हत्या को लेकर ईरान ने किया ये बड़ा दावा; हिजबुल्लाह ने इजरायल पर की रॉकेट्स की बौछार, बढ़ी युद्ध की संभावना

एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायल के सहयोगी अमेरिका ने कहा कि वह इस क्षेत्र में युद्धपोत और लड़ाकू विमान भेजेगा.

Ismail Haniyeh:

फोटो-IANS

Ismail Haniyeh: मध्य पूर्व में स्थिति दिन पर दिन तनावपूर्ण होती जा रही है. ईरान और उसके सहयोगियों ने हमास के राजनीतिक नेता की हत्या का जवाब देने की तैयारी कर ली है. हत्या का आरोप इजरायल पर लगाया गया है हिजबुल्लाह ने इजरायल पर रॉकेटों की बौछार की है. इसी के बाद से अब पूरे क्षेत्र में युद्ध की संभावना बढ़ गई है. तो दूसरी ओर ईरान हत्या को लेकर बड़ा खुलासा किया है. इस्लामिक रिवोल्यूशन गार्ड्स कॉर्प्स (आईआरजीसी) ने कहा है कि हमास पोलित ब्यूरो प्रमुख इस्माइल हनियेह की हत्या “लगभग 7 किलोग्राम वजनी वॉरहेड से भरे शॉर्ट-रेंज प्रोजेक्टाइल से की गई थी.

एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायल के सहयोगी अमेरिका ने कहा कि वह इस क्षेत्र में युद्धपोत और लड़ाकू विमान भेजेगा, जबकि पश्चिमी सरकारों ने अपने नागरिकों से लेबनान छोड़ने की अपील की है. इस हफ्ते की शुरुआत में इजरायल ने तेहरान में हमास नेता इस्माइल हानिया और बेरूत में हिजबुल्लाह के सैन्य प्रमुख की हत्या की थी. इन दोनों घटनाओं के बाद, ईरान और उसके सहयोगियों ने बदला लेने की शपथ ली है. वे इजरायल के खिलाफ हमला करने की धमकी दे रहे हैं.

हमले में मारे गए 17 लोग

दूसरी ओर हमास शासित क्षेत्र की नागरिक सुरक्षा एजेंसी ने कहा कि इजरायल ने शनिवार को तीन अलग-अलग स्थानों पर हमले किए. हिजबुल्लाह के साथ गोलीबारी की, कब्जे वाले पश्चिमी तट पर एक घातक हमला किया और गाजा सिटी में एक स्कूल परिसर पर हमला किया गया. हमले में कम से कम 17 लोग मारे गए. लेबनान, यमन, इराक और सीरिया के ईरान समर्थित समूह पहले ही गाजा में इजरायल और फिलिस्तीनी समूह हमास के बीच लगभग 10 महीने से चल रहे युद्ध में शामिल हो चुके हैं. तो इसी के साथ ही हाल के हफ्तों में गाजा में विस्थापन आश्रयों में तब्दील किए गए कई स्कूलों पर हमला किया गया है. इजरायल ने कहा है कि इन सुविधाओं का इस्तेमाल आतंकवादियों द्वारा किया गया था. हमास ने सैन्य गतिविधियों के लिए नागरिक बुनियादी ढांचे का उपयोग करने से इनकार किया है. बता दें कि हमास प्रमुख को इस्माइल हनियेह को शुक्रवार को कतर में दफनाया गया. हमास, ईरान और अन्य संगठनों ने इस हमले को अंजाम देने का आरोप इजरायल पर लगाया है, लेकिन इसके बावजूद इजरायल ने इस पर सीधे तौर पर कोई टिप्पणी नहीं की है.

ये भी पढ़ें-Bihar: CM नीतीश कुमार के ऑफिस को मिली बम से उड़ाने की धमकी, अलकायदा के नाम से आई मेल, ATS ने शुरू की जांच

हत्या को लेकर ईरान ने किया ये दावा

ईरान की इस्लामिक रिवोल्यूशन गार्ड्स कॉर्प्स ने कहा है कि हमास पोलित ब्यूरो प्रमुख इस्माइल हानिया की हत्या “लगभग 7 किलोग्राम वजनी वॉरहेड से भरे शॉर्ट-रेंज प्रोजेक्टाइल से की गई. शनिवार को आईआरजीसी ने अपने तीसरे बयान में ईरानी राजधानी तेहरान में कथित इजरायली हमले में हनीयेह की हत्या के बारे में कहा, ”जांच में पता चला है कि आतंकवादी कार्रवाई मेहमानों के रहने की जगह के बाहर से एक छोटी दूरी के प्रोजेक्टाइल (शॉर्ट-रेंज प्रोजेक्टाइल) के माध्यम से की गई, जिसमें लगभग 7 किलोग्राम वजनी विस्फोटक भरा हुआ था, जिससे बहुत बड़ा धमाका हुआ. तो वहीं इसको लेकर समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट में कहा गया है कि बयान में कहा गया है कि इस ‘आतंकवादी’ हमले की योजना इजरायल ने बनाई थी. इसे अमेरिकी सरकार के सहयोग से अंजाम दिया गया था. इसी के साथ ही आईआरजीसी ने हुंकार भरी है और कहा कि हनियेह की हत्या का बदला निश्चित रूप से लिया जाएगा. दुस्साहसी और आतंकवादी इजरायल को इस अपराध के लिए उचित समय और स्थान पर निर्णायक जवाब मिलेगा.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read