Bharat Express

IND vs SL: श्रीलंका ने 27 साल बाद भारत को द्विपक्षीय ODI सीरीज में हराया, तीसरे मैच में 110 रनों से दी शिकस्त

India vs Sri Lanka: श्रीलंका ने भारत को तीन मैचों की घरेलू वनडे सीरीज में 2-0 से हरा दिया है. भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में श्रीलंका की यह ऐतिहासिक जीत है.

Team India

Team India (Photo- BCCI)

India vs Sri Lanka: श्रीलंका ने भारत को तीन मैचों की घरेलू वनडे सीरीज में 2-0 से हरा दिया है. मेजबान श्रीलंका ने कोलंबो में सीरीज के अंतिम वनडे मुकाबले में भारत को 110 रनों के बड़े अंतर से मात देकर यह ऐतिहासिक जीत दर्ज की. इस मैच में श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था और निर्धारित 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 248 रन बनाए थे.

श्रीलंका की ओर से ओपनर अविष्का फर्नांडो ने 102 गेंदों पर 96 रनों की पारी खेली. इसके अलावा विकेटकीपर बल्लेबाज कुसल मेंडिस ने 82 गेंदों पर 59 रनों का योगदान दिया. इस मैच में भारत की ओर डेब्यूटेंट रियान पराग ने 9 ओवर में 54 रन देकर 3 विकेट लिए.

दबाव में आ गई टीम इंडिया

249 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी भारतीय टीम के लिए एक बार फिर कप्तान रोहित शर्मा ने तेज शुरुआत की. रोहित ने 20 गेंदों पर 35 रनों की पारी खेली. हालांकि, शुभमन गिल, विराट कोहली जैसे टॉप ऑर्डर के बल्लेबाजों के सस्ते में आउट हो जाने के बाद भारतीय पारी दबाव में आ गई. इसके अलावा, मिडिल ऑर्डर भी फ्लॉप साबित हुआ.

ओपनर शुभमन गिल केवल 6 ही रन बना पाए. विराट कोहली ने 18 गेंदों 20 बनाए और उनको दुनिथ वेल्लालागे ने एलबीडब्ल्यू किया. ऋषभ पंत भी 6 रनों के निजी स्कोर पर महीश तीक्ष्णा की गेंद पर आउट हुए. इसके बाद दुनिथ वेल्लालागे ने श्रेयस अय्यर (8), अक्षर पटेल (2) और कुलदीप यादव (6) के विकेट लिए.

दुनिथ वेल्लालागे का शानदार प्रदर्शन

बाएं हाथ के स्पिनर, 21 वर्षीय गेंदबाज दुनिथ वेल्लालागे ने 5.1 ओवर में 27 रन देकर 5 विकेट हासिल किए. उनके अलावा महीश तीक्ष्णा और जेफरी वांडरसे जैसे स्पिनरों ने 2-2 विकेट लिए. यह स्पष्ट है कि भारतीय बल्लेबाज एक बार फिर धीमे और टर्निंग ट्रैक पर श्रीलंकाई स्पिनरों का सामना करने में विफल रहे. भारत की ओर निचले क्रम पर वाशिंगटन सुंदर ने 25 गेंदों पर 30 रनों की पारी खेली थी.

27 साल बाद मिली ऐतिहासिक जीत

भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में श्रीलंका की यह ऐतिहासिक जीत है. 1997 के बाद पहली बार उन्होंने भारत को द्विपक्षीय एकदिवसीय श्रृंखला में हराया है. इस सीरीज का पहला मैच टाई हुआ था. दूसरे मैच में भारत को 32 रनों से हार मिली थी. तीसरे मैच में 110 रनों की हार बताती है कि सीरीज बढ़ने के साथ श्रीलंकाई टीम का प्रदर्शन भी बेहतर होता गया. भारतीय क्रिकेट टीम ने इस सीरीज में स्पिनरों के खिलाफ अपनी पुरानी कमी को उजागर कर दिया है.

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

भारत-रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, रियान पराग, शिवम दुबे, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज.

श्रीलंका- पाथुम निसांका, अविष्का फर्नांडो, कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), सदीरा समरविक्रमा, चैरिथ असलांका (कप्तान), जेनिथ लियानाज, कामिंडु मेंडिस, डुनिथ वेलालेज, महीश थीक्षाना, जेफरी वांडरसे, असिथा फर्नांडो.

ये भी पढ़ें- IND vs SL: श्रीलंका के खिलाफ रोहित-गंभीर के सामने बड़ी चुनौती, खतरे में 27 साल पुराना रिकॉर्ड

-भारत एक्सप्रेस

Also Read