Bharat Express

हद से ज्यादा खाते हैं आलू तो हो जाएं सावधान, बढ़ सकता है इन बीमारियों का खतरा

Side Effect Of Potato: आपको भी खाने में आलू पसंद है तो यह खबर आपके लिए है. हम आपको बताते हैं कौन सी बीमारी में आलू हानिकारक साबित हो सकता है.

Side Effect Of Potato

Side Effect Of Potato

Side Effect Of Potato: आलू एक ऐसी सब्जी है जिसे हर कोई खाना पसंद करता है. अगर आपको भी खाने में आलू बेहद पसंद है तो यह खबर आपके लिए है. दरअसल, आपके शरीर की जरूरत से ज्यादा आलू खाना भी नुकसान पहुंचा सकता है. हम समझते हैं कि ऐसे कई लोग हैं जो सब्जियों से परिचित नहीं हैं और इसलिए सबसे पहले आलू पसंद करते हैं, लेकिन कहते हैं अति बुरी होती है. तो आइए हम आपको बताते हैं कौन सी बीमारी में आलू हानिकारक साबित हो सकता है.

सांस फूलने की समस्या

आलू में अधिक मात्रा में पोटैशियम भी पाया जाता है. इसके अधिक इस्तेमाल से शरीर में पोटैशियम का लेवल बढ़ जाता है, जिससे हाइपरकलेमिया यानी (शरीर में ज्यादा पोटेशियम का होना) का कारण बनता है. इससे सांस फूलना, दर्द, उल्टी जैसी समस्या होने लगती है.

एसिडिटी (Side Effect Of Potato)

आलू खाने से एसिडिटी की समस्या होने के चान्सिज बढ़ जाते हैं. आलू से ज्यादातर लोगों को एसिडिटी हो जाती है. अगर आपको एसिडिटी होती है तो इस बात का ध्यान रखें कि आपको खाने में आलू का इस्तेमाल न के बराबर करना चाहिए. रोज आलू खाने से या अधिक फैट वाले आलू खाने से एसिडिटी की समस्या होती है.

यह भी पढ़ें : ये फल है ड्राई फ्रूट से ज्यादा ताकतवर, इसे खाने से एक साथ मिलेंगे कई सारे पोषक तत्व

शुगर

अगर आप शुगर के मरीज हैं तो आलू से दूर रहें. यह आपके लिए बहुत नुकसानदायक साबित हो सकता हैं. शुगर को नियंत्रण में करने के लिए आपको आलू इनटेक नियंत्रण बंद करना होगा. आलू में ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिससे शरीर में ग्लूकोज़ की मात्रा बढ़ जाती है. शरीर में शुगर के स्तर न बढ़े इसके लिए जरूरी है कि आलू का सेवन न किया जाए.

ब्लड प्रेशर (Side Effect Of Potato)

अगर आपको ब्लड प्रेशर है तो आलू से दूरी बना लें. यह हाई ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ा देता है. रिसर्च के मुताबिक हफ्ते में चार या उससे ज्यादा बार आलू खाने से हाई ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ जाता है. जरूरी है कि हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से बचाव के लिए आलू का सेवन न करें.

Also Read