Bharat Express

क्या खाना बनाने के लिए देसी घी का इस्तेमाल करना सही है या नहीं? यहां जानें एक्सपर्ट की राय

Desi Ghee Benefits: देसी घी खाने डाइजेशन भी दुरुस्त रहता है. खाली पेट घी का सेवन पाचन तंत्र में सुधार करता है. डॉक्टर की सलाह पर कोलेस्ट्रॉल के मरीज भी देसी घी को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Desi Ghee Benefits

Desi Ghee Benefits

घी एक ऐसा खाद्य प्रदार्थ है, जिसका इस्तेमाल लगभग घर में होता है. चाहे गर्मागर्म चावल में घी डालना हो या फिर दाल में देसी घी का तड़का लगाना हो, देसी घी से ही खाने का स्वाद खुलकर आता है. आयुर्वेद के मुताबिक घी में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं और इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिंस के अलावा ढेरों पोषक तत्व होते हैं. सुबह खाली पेट एक चम्मच देसी घी का सेवन भी चमत्कारी फायदे दिला सकता है. इसका सेवन करने से शारीर काफी एक्टिव रहता है.

देसी घी खाने डाइजेशन भी दुरुस्त रहता है. खाली पेट घी का सेवन पाचन तंत्र में सुधार करता है. डॉक्टर की सलाह पर कोलेस्ट्रॉल के मरीज भी देसी घी को डाइट में शामिल कर सकते हैं. कुछ लोग तो खाना भी देसी घी में बनाना पसंद करते हैं. लेकिन देसी घी में बनाया खाना हमारी हेल्थ के लिए कितना फायदेमंद है? इसके साथ ही, क्या रोज देसी घी में खाना बनाना चाहिए. इसको लेकर न्यूट्रिशनिस्ट सुमन ने सोशल मीडिया इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है. उन्होंने इन सारे सवालों के जवाब देने की कोशिश की है. आइए एक्सपर्ट से ही जानते हैं कि रोजाना देसी घी खाने से हेल्थ को क्या-क्या फायदे होंगे.

कितना सेफ है देसी घी में खाना बनाना (Desi Ghee Benefits)

एक्सपर्ट कहती हैं कि बेशक देसी घी में हेल्दी फैट पाए जाते हैं. लेकिन किसी भी चीज की अधिकता शरीर के लिए नुकसानदायक है. चूंकि घी में सैचुरेटेड फैट्स होते हैं, जिसे ज्यादा खाने से बॉडी में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ता है. इसलिए सारा खाना देसी घी में नहीं बनाया जाना चाहिए. इसमें 65 फीसदी तक सैचुरेटेड फैट होता है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल में बदल जाता है.

ये भी पढ़ें: Hotel Travel Hacks: जानें क्या है होटल हैक्स? अगर किसी होटल में रुकें हैं तो घुसते ही जरूर करें ये काम

जानें कितना खाएं घी

जो लोग फिजिकली एक्टिव रहते हैं वह एक दिन में 2 से 3 चम्मच घी खा सकते हैं. घी को आप रोटी पर लगाकर या फिर सब्जी में मिलाकर खाएं. तलने के लिए घी का प्रयोग करने से इसका भरपूर फायदा शरीर को नहीं मिल पाता है. वहीं अगर आपका डाइजेशन सही नहीं रहता है तो हल्दी वाले दूध में 1 चम्मच घी मिलाकर रात में पिएं, ऐसा करने से सुबह आपका पेट साफ हो जाएगा और पाचन तंत्र भी बेहतर काम करेगा. घी खाने से हमारे शरीर को अनेक फायदे मिलते हैं इसलिए इसका सेवन लिमिट में जरूर करें.

एक्सपर्ट के मुताबिक,ज्यादा घी खाना दिल से जुड़ी बीमारियों का कारण भी बन सकता है. इसके कारण नसे ब्लॉक होने की समस्या भी हो सकती हैं. अगर आप हर खाने में देसी घी इस्तेमाल करते हैं, तो इससे आपका पाचन तंत्र भी खराब हो सकता है. किसी दूसरी स्वास्थ्य समस्या में डॉक्टर की सलाह पर देसी घी सीमित मात्रा में ही खाएं.

-भारत एक्सप्रेस 

Also Read