Bharat Express

Under-17 World Wrestling Championships: नेहा ने जीता गोल्ड, माता-पिता ने कहा ‘अगला लक्ष्य ओलंपिक’

नेहा ने जॉर्डन में आयोजित अंडर 17 विश्व रेसलिंग चैंपियनशिप के 57 किलोग्राम भार वर्ग में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए गोल्ड मेडल जीता.

Neha Sangwan Parents

Neha Sangwan Parents

ओलंपियन विनेश फोगाट के गांव की युवा पहलवान नेहा सांगवान ने अंडर 17 वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए नई विश्व विजेता का तमगा हासिल किया है. नेहा ने जॉर्डन में आयोजित अंडर 17 विश्व रेसलिंग चैंपियनशिप के 57 किलोग्राम भार वर्ग में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए गोल्ड मेडल जीता.

उनकी इस उपलब्धि से देश समेत उनके गांव-परिवार में खुशी का माहौल है. नेहा की मां ने बेटी के घर लौटने पर चूरमा से उसका मुंह मीठा कराने की बात की. इस युवा पहलवान का पूरा परिवार उन्हें 2028 ओलंपिक में खेलते देखना चाहता है.

नेहा सांगवान ने जॉर्डन में आयोजित अंडर-17 वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में में भारत का प्रतिनिधित्व किया. उन्होंने अपने शानदार खेल प्रदर्शन की बदौलत फाइनल में जगह बनाई, जहां उनका सामना जापानी खिलाड़ी से हुआ. उनकी इस खेल उपलब्धि से खेल प्रेमियों में खुशी का माहौल है और उन्होंने खिलाड़ी को जीत की बधाई देते हुए उज्जवल भविष्य की कामना की है.

नेहा सांगवान महिला कुश्ती के लिए मशहूर गीता, बबीता और विनेश फोगाट के गांव बलाली से हैं. नेहा ने इस मौके पर कहा, विश्व चैंपियनशिप का खिताब विनेश दीदी सहित महिला पहलवानों को समर्पित होगा.

विश्व रेसलिंग चैंपियनशिप में गोल्ड जीतने के बाद नेहा सांगवान ने विश्व चैंपियनशिप का खिताब विनेश फोगाट सहित महिला पहलवानों को समर्पित करने की बात कही है. पिता अमित सांगवान ने कहा कि नेहा के कोच सज्जन सिंह मंदोला की बात हुई थी, जिसमें नेहा ने विनेश को खिताब समर्पित करने की बात कही है. विनेश फोगाट के गांव बलाली में हुए सम्मान समारोह के दौरान भी विनेश ने नेहा सांगवान को नोटों की मालाएं पहनाकर विश्व विजेता का खिताब जीतने के लिए प्रेरित किया था.

मात्र 17 वर्ष की उम्र में नेहा सांगवान अब तक राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 11 स्वर्ण सहित 11 पदक अपने नाम कर चुकी हैं. उन्होंने 2018 में राष्ट्रीय खेलों में स्वर्ण, 2022 में राष्ट्रीय सब जूनियर कुश्ती प्रतियोगिता में स्वर्ण, अक्तूबर 2023 में फरीदाबाद में भारत कुमारी का खिताब जीता है.

वहीं 2022 में एशियन चैंपियनशिप में स्वर्ण, 2022 में राष्ट्रीय फेडरेशन प्रतियोगिता में स्वर्ण, 2022 में राष्ट्रीय स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीते हैं. मार्च 2023 में सब जूनियर कुश्ती प्रतियोगिता में स्वर्ण और इसी वर्ष राष्ट्रीय ओपन चयन स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम कर चुकी हैं. इसके अलावा उसने जून 2023 में किर्गिस्तान में आयोजित सब जूनियर एशियन चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता है.

ये भी पढ़ें- Deepti Sharma: भारतीय महिला क्रिकेट की धाकड़ ऑलराउंडर, एक थ्रो से हुई क्रिकेट की शुरुआत

-भारत एक्सप्रेस

Also Read