Bharat Express

आज से अगले 4 दिनों तक बंद रहेगा ऑनलाइन पासपोर्ट प्लेटफॉर्म, यहां जान लें क्यों

इस अवधि के दौरान पासपोर्ट से जुड़ी कोई नई अपॉइंटमेंट निर्धारित नहीं की जा सकेगी. हालांकि, पहले से बुक की गई अपॉइंटमेंट को फिर से शेड्यूल किया जा सकता है.

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि पासपोर्ट आवेदन के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म रखरखाव गतिविधि के लिए अगले चार दिनों के लिए बंद रहेगा. बयान में कहा गया है कि इसके परिणामस्वरूप इस अवधि के दौरान कोई नई अपॉइंटमेंट निर्धारित नहीं की जा सकेगी. हालांकि, पहले से बुक की गई अपॉइंटमेंट को फिर से शेड्यूल किया जा सकता है.

सिस्टम उपलब्ध नहीं रहेगा

विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया है, ‘पासपोर्ट सेवा पोर्टल 29 अगस्त 2024 (गुरुवार) 20:00 बजे IST से 2 सितंबर (सोमवार) 06:00 बजे (सुबह) IST तक तकनीकी रखरखाव के लिए बंद रहेगा. इस अवधि के दौरान नागरिकों और सभी MEA/RPO/BOI/ISP/DoP/पुलिस अधिकारियों के लिए सिस्टम उपलब्ध नहीं रहेगा. 30 अगस्त 2024 के लिए पहले से बुक की गई नियुक्तियों को उचित रूप से पुनर्निर्धारित किया जाएगा और आवेदकों को सूचित किया जाएगा.’

पासपोर्ट सेवा पोर्टल

पासपोर्ट सेवा पोर्टल का उपयोग पूरे भारत में केंद्रों पर अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए किया जाता है, चाहे नए पासपोर्ट आवेदनों के लिए हो या नवीनीकरण के लिए. अपनी निर्धारित अपॉइंटमेंट के दिन आवेदकों को व्यक्तिगत रूप से कार्यालय में उपस्थित होना आवश्यक है. उन्हें सत्यापन के लिए आवश्यक दस्तावेज भी प्रदान करने होंगे और पुलिस सत्यापन प्रक्रिया से गुजरना होगा.

फिर, पासपोर्ट आवेदक के पंजीकृत पते पर पहुंचा दिया जाता है – या तो नियमित या तत्काल मोड में – विवरण जमा करते समय चुने गए विकल्प के आधार पर. अगर नियमित मोड चुना जाता है, तो आवेदक को 30-45 कार्य दिवसों के भीतर पासपोर्ट मिल जाता है. इस बीच अगर तत्काल मोड चुना जाता है, तो पासपोर्ट कुछ दिनों के भीतर वितरित किया जाता है.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read