Bharat Express

Jammu and Kashmir: चुनाव आयोग की मंजूरी के बाद चिनार कोर को मिले नए GOC, बदले गए 3 जिलों के SSP

जम्मू एवं कश्मीर में 10 साल के अंतराल के बाद 18 सितंबर से चुनाव होने जा रहे हैं, जो 1 अक्टूबर तक चलेंगे.

Chinar Corps gets new GOC

photo-IANS

Jammu and Kashmir: चिनार कोर कमांडर रहे लेफ्टिनेंट जनरल राजीव घई को मिलिट्री ऑपरेशंस का महानिदेशक बनाया गया तो वहीं शुक्रवार को लेफ्टिनेंट जनरल प्रशांत श्रीवास्तव को चिनार कोर का अगला कमांडर नियुक्त कर दिया गया है. इस सम्बंध में रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि भारतीय सेना ने श्रीनगर स्थित 15 कोर का नया कमांडर नियुक्त किया है, जो 15 अक्टूबर से पदभार ग्रहण कर लेंगे.

लेफ्टिनेंट जनरल प्रशांत श्रीवास्तव ने कश्मीर घाटी में सेना की बड़े पैमाने पर तैनाती की है. वह सेना मुख्यालय में आने से पहले घाटी में राष्ट्रीय राइफल्स की कमान संभाल रहे थे. लेफ्टिनेंट जनरल राजीव घई भारतीय सेना में कश्मीर घाटी और नियंत्रण रेखा की सुरक्षा देने वाली कोर के प्रभारी कमांडर बने रहेंगे. लेफ्टिनेंट जनरल घई को लेफ्टिनेंट जनरल प्रतीक शर्मा की जगह सैन्य संचालन के नए महानिदेशक के रूप में कार्यभार संभालने की मंजूरी दे दी गई है. लेफ्टिनेंट जनरल घई आतंकवाद विरोधी अभियानों के विशेषज्ञ हैं और उन्होंने सेना के उत्तरी कमांडर के तौर पर सेना प्रमुख जनरल उपेंद्र द्विवेदी के साथ काम किया है.

ये भी पढ़ें-“पाकिस्तान की ISI मिली हुई है आतंकवादियों के साथ…” अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल में NSA रहे मैक्मास्टर ने किया बड़ा दावा

इस वर्ष 31 अक्टूबर को सेना मुख्यालय के दो महत्वपूर्ण पदाधिकारी रणनीति मामलों के उप प्रमुख और क्षमता विकास और भरण-पोषण मामलों के उप प्रमुख सेवानिवृत्त हो रहे हैं. 22 जुलाई को जारी नई पोस्टिंग की सूची में कई वरिष्ठ अधिकारियों को पहले ही दीमापुर में 3 कोर और नए आर्मी वॉर कॉलेज कमांडेंट जैसी जगहों पर कार्यभार संभालने के लिए भेजा जा चुका है. इस बीच, चुनाव आयोग की मंजूरी के बाद, जम्मू-कश्मीर सरकार ने इम्तियाज हुसैन को श्रीनगर जिले का नया एसएसपी, जाहिद मलिक को बारामुला जिले का नया एसएसपी, गुलाम जिलानी को कुपवाड़ा का नया एसएसपी और इफरोज अहमद को हंदवाड़ा का एसपी नियुक्त किया है. मालूम हो कि जम्मू एवं कश्मीर में 10 साल के अंतराल के बाद 18 सितंबर से चुनाव होने जा रहे हैं. यह चुनाव 1 अक्टूबर तक चलेंगे और इसका परिणाम 4 अक्टूबर को आएगा.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read