Bharat Express

‘सात हजार लग्जरी गाड़ियां…50 अरब का महल और सोने की परत चढ़ा विमान’, ब्रुनेई के सुल्तान की लग्जरी लाइफ देखकर चौंक जाएंगे आप

ब्रुनेई में 14वीं शताब्दी से राजशाही की परंपरा चली आ रही है. वर्तमान सुल्तान हाजी हसनल बोल्कैया 1967 से ब्रुनेई के शासक हैं और 1984 में ब्रिटिश शासन से स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद उन्होंने प्रधानमंत्री का पद भी संभाला.

King Haji Hassanal Bolkiah

ब्रुनेई के सुल्तान की लग्जरी लाइफ.

Brunei King Haji Hassanal Bolkiah: ब्रुनेई दक्षिण पूर्व एशिया का एक छोटा सा देश, बोर्नियो द्वीप पर स्थित है और इसका कुल क्षेत्रफल 5765 स्क्वायर किलोमीटर है. यह दुनिया के छोटे देशों में शामिल है, लेकिन इसकी राजधानी, बंदर सेरी बेगावन, में करीब 2 लाख लोग निवास करते हैं, जो देश की कुल जनसंख्या का एक बड़ा हिस्सा हैं. ब्रुनेई के छोटे आकार के बावजूद, यह देश वैश्विक राजनीति और अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

राजशाही की गौरवशाली परंपरा

ब्रुनेई में 14वीं शताब्दी से राजशाही की परंपरा चली आ रही है. वर्तमान सुल्तान हाजी हसनल बोल्कैया 1967 से ब्रुनेई के शासक हैं और 1984 में ब्रिटिश शासन से स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद उन्होंने प्रधानमंत्री का पद भी संभाला. सुल्तान बोल्कैया की गिनती विश्व के सबसे अमीर लोगों में की जाती है, जिनकी संपत्ति का बड़ा हिस्सा देश के तेल और गैस भंडार से आता है. ब्रुनेई के तेल और गैस के भंडार ने देश की अर्थव्यवस्था को सशक्त किया है और सुल्तान को विश्वभर में प्रमुख व्यक्तियों में रखा है.

भव्य महल और जीवनशैली

सुल्तान का निवास स्थल ‘इस्ताना नुरुल इमान’ दुनिया का सबसे बड़ा और महंगा महल है. यह महल 20 लाख वर्ग फीट में फैला हुआ है और इसमें 1700 कमरे, 250 से अधिक बाथरूम, और पांच स्विमिंग पूल शामिल हैं. महल का 22 कैरेट सोने का गुंबद और 200 से अधिक गाड़ियों को पार्क करने की क्षमता इसे और भी विशेष बनाती है. सुल्तान की लग्जरी लाइफस्टाइल में उनके पास 200 घोड़े और 7000 से अधिक लग्जरी गाड़ियां शामिल हैं, जिनकी कीमत अरबों डॉलर में है.

यह भी पढ़ें- PM Modi Brunei Visit: आखिर क्या है ब्रुनेई की इस मस्जिद की खासियत, जिसे देखने के लिए पहुंचे पीएम मोदी?

आर्थिक और कूटनीतिक महत्व

ब्रुनेई की अर्थव्यवस्था तेल और गैस के भंडार पर आधारित है, और भारत ने इस क्षेत्र में 270 मिलियन डॉलर का निवेश किया है. दोनों देशों के बीच तकनीकी और स्वास्थ्य क्षेत्रों में सहयोग बढ़ रहा है. कूटनीतिक दृष्टिकोण से, ब्रुनेई भारत के लिए रणनीतिक महत्व रखता है, खासकर इंडो-पैसिफिक इलाके में चीन को काउंटर करने के लिए ब्रुनेई का साथ बहुत महत्वपूर्ण है.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read