Bharat Express

Bajaj Freedom 125: गाजियाबाद के शोरूम में आई दुनिया की पहली CNG बाइक, पेट्रोल से भी चलेगी, जानिए खूबियां

बजाज फ्रीडम 125 भारत ही नहीं, बल्कि दुनिया की पहली CNG बाइक बताई जा रही है. इसमें 125cc, एयर-कूल्ड सिंगल-सिलेंडर-इंजन है जो CNG और पेट्रोल दोनों से चलेगा. इसमें ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और LED हेडलैंप भी हैं.

Bajaj Freedom 125

पहली सीएनजी बाइक बजाज फ्रीडम 125

Bajaj Freedom 125: भारत में बनी पहली सीएनजी बाइक दुनियाभर के लोगों का ध्यान आकर्षित कर रही है. इसे बजाज ऑटो ने देशी बाजार में लॉन्च किया है. इस बाइक को ‘बजाज फ्रीडम 125’ नाम दिया गया है. इसमें सीएनजी के अलावा पेट्रोल को भी फ्यूल में यूज किया जा सकेगा.

बजाज ग्रुप की ओर से बताया गया कि ‘बजाज फ्रीडम 125’ बाइक में 125cc, एयर-कूल्ड सिंगल-सिलेंडर, इंजन है जो CNG और पेट्रोल दोनों से चलेगा. इसमें 2 टैंक भी हैं, जिसमें एक प्राइमरी 2kg CNG टैंक है, और CNG खत्म होने पर दूसरा पेट्रोल वाला टैंक भी इस्‍तेमाल किया जा सकेगा.

Bajaj Freedom 125 bike
बजाज ऑटो ने दुनिया की पहली सीएनजी बाइक फ्रीडम 125 को 5 जुलाई को लॉन्च किया था.

ऑटो एक्‍सपर्ट्स का कहना है कि ये बाइक केवल भारत में नहीं, बल्कि दुनिया के और छह देशों में बिकने के लिए जाने वाली है. लेकिन, शुरुआत में इस बाइक की इंडियन मार्केट में पकड़ बनाने की तैयारी है. बजाज की ये बाइक देश के साथ-साथ विदेश में भी अपना परचम लहरा सकती है.

Shiva Bajaj Ghaziabad में आज सीएनजी से चलने वाली बाइक चर्चा में रही.

बहरहाल, बहुत-से लोगों में इस बाइक के बारे में जानने की उत्‍सुकता है. इस बाइक की खेप दिल्‍ली-एनसीआर के गाजियाबाद में पहुंच चुकी हैं. यानी गाजियाबाद के शोरूम्‍स से इसे खरीदा जा सकता है.

फोटो- ‘शिवा बजाज गाजियाबाद’ शोरूम से बाइक खरीदते ग्राहक

गाजियाबाद स्थित ‘शिवा बजाज गाजियाबाद’ शोरूम के ऑनर ने कहा, ‘हमारे लिए यह दिन बेहद खास है. हमने अपने यहां से दुनिया की पहली CNG मोटरसाइकिल- बजाज फ्रीडम-125 को लॉन्च कर दिया है.’

Bajaj Freedom 125 bike
बजाज ​फ्रीडम 125 की झलक

बजाज ऑटो के एक्जिक्यूटिव डायरेक्टर राकेश शर्मा ने कहा, “हमारा सबसे पहले फोकस भारत पर ही है, जो कि अपने आप में एक बहुत बड़ा बाजार है.” उन्होंने कहा कि हमें आशा है कि हमारा ये प्रोडक्ट लोगों को बहुत पसंद आएगा.

बजाज की ओर से इसे एक गेम चेंजर करार दिया गया है, जो राइडर्स को लागत में 50% तक की कटौती करने में मदद करेगी.
इस बाइक में बेजोड़ आराम और तकनीकी सुविधाएँ जैसे ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और LED हेडलैंप भी हैं.

जबरदस्त प्रोडक्शन की संभावना

माना जा रहा है कि बजाज अभी शुरुआती 2-3 महीनों में इस बाइक के 10 हजार मॉडल तैयार करने वाली है. वहीं, इस वित्त वर्ष 2024-25 के आखिर तक कंपनी की कोशिश 30 से 40 हजार यूनिट्स का प्रोडक्शन करने की होगी.

— भारत एक्सप्रेस

Also Read