Bharat Express

Haryana Election 2024: BJP के संकल्प पत्र में अग्निवीर को सरकारी नौकरी, महिलाओं को ₹2100 महीने देने का वादा

BJP Election Manifesto : भाजपा ने हरियाणा विधानसभा चुनाव-2024 के लिए संकल्प पत्र घोषित किया है. यहां जानिए हरियाणा के लिए भाजपा का ‘नॉनस्टाप हरियाणा संकल्प पत्र’ कैसा है.

haryana BJP Election manifesto

Haryana Election BJP Manifesto 2024 : हरियाणा विधानसभा चुनाव—2024 के लिए सत्ताधारी दल भाजपा ने आज अपना संकल्प पत्र जारी कर दिया. इस संकल्प पत्र में अग्निवीर बनने वाले युवाओं को सरकारी नौकरी की गारंटी दी गई है. महिलाओं को हर महीने 2100 रुपए देने का वादा किया है. यह राशि कांग्रेस के कल जारी घोषणा पत्र से 100 रुपए ज्यादा है.

बता दें कि भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पार्टी का संकल्प पत्र जारी किया. इस संकल्प पत्र में 500 रुपए में गैस सिलेंडर देने जैसी 20 बातें हैं. नड्डा ने रोहतक में संकल्प पत्र जारी करते हुए कहा कि अस्पतालों में डायलिसिस फ्री होगा और चिरायु आयुष्मान योजना में 10 लाख तक इलाज मुफ्त हो सकेगा.

भाजपा का संकल्प पत्र जारी करते भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‌डा, सीएम नायब सैनी और प्रदेश अध्यक्ष मोहन बड़ौली.

भाजपाध्यक्ष नड्‌डा ने यह भी कहा कि भाजपा के लिए संकल्प पत्र सीरियस डॉक्यूमेंट है. हम जो कहते हैं, वही करते हैं. इससे आपको साफ दिखेगा कि हरियाणा बदला है. हरियाणा का एक्सपोर्ट 10 साल में 68 हजार करोड़ से बढ़कर ढाई लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का हो चुका है.

सभी महिलाओं के लिए ‘लाडो लक्ष्मी योजना’

जेपी नड्डा ने कहा, ‘हम लोगों ने तय किया है कि सभी महिलाओं को ‘लाडो लक्ष्मी योजना’ के तहत प्रतिमाह 2,100 रुपए दिए जाएंगे. हरियाणा में अग्निवीरों को सरकारी नौकरी और अव्वल योजना के तहत छात्राओं को स्कूटर दिया जाएगा.’

  • हर घर गृहणी योजना के तहत 500 रुपए में गैस सिलेंडर भी उपलब्ध कराया जाएगा.

sugarcane-price-hike farmers

सभी 24 फसलें तय एमएसपी पर खरीदी जाएंगी

जेपी नड्डा ने कहा, ‘किसानों सभी 24 फसलें तय एमएसपी पर खरीदी जाएंगी. आईएमटी खरखौदा की तर्ज पर 10 औद्योगिक शहरों का निर्माण किया जाएगा. प्रति शहर 50,000 स्थानीय युवाओं को नौकरी देने के लिए उद्यमियों को विशेष प्रोत्साहन दिया जाएगा.’

प्रत्येक परिवार को 10 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज

जेपी नड्डा ने कहा, ‘चिरायु-आयुष्मान योजना के तहत प्रत्येक परिवार को 10 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज एवं परिवार के 70 वर्ष से अधिक प्रत्येक बुजुर्ग को अलग से 5 लाख रुपए तक के मुफ्त इलाज की सुविधा दी जाएगी.

2 लाख युवाओं को दी जाएगी पक्की सरकारी नौकरी

जेपी नड्डा ने कहा, ‘2 लाख युवाओं को पक्की सरकारी नौकरी दी जाएगी, साथ ही 5 लाख युवाओं के लिए अन्य रोजगार के अवसर दिए जाएंगे. शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में 5 लाख लोगों को अपना घर दिया जाएगा. जिला सरकारी अस्पतालों में मुफ्त डायलिसिस की सुविधा प्रदान की जाएगी. साथ ही सभी सरकारी व निजी अस्पतालों में डायग्नोसिस की भी मुफ्त सुविधा मिलेगी.’

Sainik School Recruitment 2024

‘हर जिले में शुरू की जाएगी ओलंपिक खेलों की नर्सरी’

संकल्प पत्र जारी करने के दौरान जेपी नड्डा ने कहा, ‘खेल को बढ़ावा देने के लिए हर जिले में ओलंपिक खेलों की नर्सरी शुरू की जाएगी’.

फरीदाबाद से गुरुग्राम के बीच इंटरसिटी एक्सप्रेस मेट्रो सेवा

भारत सरकार के सहयोग से केएमपी के ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर का निर्माण एवं नई वंदे भारत ट्रेनें भी यहां से गुजरेंगी. केंद्र सरकार के सहयोग से फरीदाबाद से गुरुग्राम के बीच इंटरसिटी एक्सप्रेस मेट्रो सेवा की शुरुआत की जाएगी.

छोटी पिछड़ी जातियों के लिए अलग-अलग कल्याण बोर्ड

संकल्प पत्र में वादा है कि छोटी पिछड़े समाज की जातियों (36 बिरादरियों) के लिए पर्याप्त बजट के साथ अलग-अलग कल्याण बोर्ड बनाया जाएगा. दक्षिण हरियाणा में एक अंतरराष्ट्रीय स्तर का अरावली जंगल सफारी पार्क निर्माण कराने का भी जिक्र इसमें है.

बता दें कि हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए 5 अक्टूबर को मतदान होगा. वहीं, 8 अक्टूबर को परिणाम घोषित किए जाएंगे.

— भारत एक्सप्रेस

Also Read