Bharat Express

अवैध बालू कारोबार के खिलाफ ED की बड़ी कार्रवाई, बिहार-झारखंड के चर्चित बालू और कोल माइनिंग माफिया पूंज कुमार सिंह गिरफ्तार

मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में ईडी ने बिहार-झारखंड के प्रमुख बालू और कोल माइनिंग माफिया पूंज कुमार सिंह को गिरफ्तार किया है. झारखंड के धनबाद निवासी पूंज कुमार सिंह पहले से ही ईडी के रडार पर थे.

ED Action

बालू के अवैध कारोबार के खिलाफ ईडी ने बड़ी कार्रवाई की है. ईडी ने बिहार-झारखंड के चर्चित बालू और कोल माइनिंग माफिया पूंज कुमार सिंह को गिरफ्तार कर लिया है. ईडी की पटना जोनल ऑफिस के ईडी अधिकारियों द्वारा इसे गिरफ्तार किया गया है. पूंज कुमार सिंह झारखंड धनबाद का रहने वाला है. पूंज सिंह पहले से ही जांच एजेंसी ईडी के रडार पर थे.

बताया जा रहा है कि ब्रॉडसन कंपनी से जुड़े अधिकारी भी ईडी की रडार पर है. इससे पहले 16 मार्च को ईडी ने बिहार और झारखंड में चार जगहों पर छापेमारी की थी. यह छापेमारी बालू कारोबार से जुड़े ब्रॉडसन कमोडिटीज प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक पुंज कुमार सिंह के तीन और कृष्ण मोहन सिंह के ठिकानों पर हुई थी.

ईडी ने 9 मार्च को ब्रॉडसन के अधिकारी अशोक कुमार और अजय राय के ठिकानों पर भी छापेमारी की थी. इससे से पहले ईडी ने एमएलसी राधाचरण सेठ और लालू प्रसाद यादव के करीबी आरजेडी नेता सुभाष यादव के ठिकानों पर भी छापेमारी की थी. सुभाष यादव के ठिकाने से दो करोड़ से अधिक कैश और कागजात बरामद हुए थे. उन्हें गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया था. पूंज कुमार सिंह पर करीब 210 करोड़ से ज्यादा के मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में मुकदमा दर्ज है. बालू घोटाले के 250 करोड़ रुपये के मामले में जून 2023 में ईडी ने झारखंड के 11 स्थानों पर छापेमारी की थी, जिसमें बालू के.अवैध कारोबार को लेकर कई रिकॉर्ड मिले थे.

ये भी पढ़ें- दिल्ली कोर्ट ने अमानतुल्ला खान की गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली याचिका पर ED को नोटिस जारी कर मांगा जवाब

-भारत एक्सप्रेस

Also Read