Bharat Express

पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन को भेंट किया 92.5 फीसदी चांदी से बना ट्रेन मॉडल उपहार

Modi Gift to Joe Biden: प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति बाइडेन को एक प्राचीन चांदी से बना हाथ से उकेरा गया ट्रेन मॉडल उपहार स्वरूप भेंट किया. जिस पर दुर्लभ किस्म के चांदी से ‘दिल्ली-डेलावेयर’ उकेरा गया है.

train model silver gifted

ट्रेन मॉडल चांदी का उपहार.

Modi Gift to Joe Biden: प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति बाइडेन को एक प्राचीन चांदी से बना हाथ से उकेरा गया ट्रेन मॉडल उपहार स्वरूप भेंट किया. यह विंटेज चांदी से बना हाथ से उकेरा गया ट्रेन मॉडल एक दुर्लभ और असाधारण कृति है, जिसे महाराष्ट्र के कारीगरों द्वारा कुशलता से तैयार किया गया है. जो चांदी की शिल्पकला में अपनी समृद्ध विरासत के लिए प्रसिद्ध है. 92.5 फीसदी चांदी से बना यह मॉडल भारतीय धातुकर्म कला की उत्कृष्टा को दर्शाता है.

भाप इंजन युग को श्रद्धांजलि

इस चांदी के उपहार में उकेरे गए रिपोसे (उभरे हुए डिज़ाइन में तैयार) और जटिल फ़िलीग्री वर्क जैसी पारंपरिक तकनीकों के माध्यम से विस्तृत विवरण प्राप्त किए गए हैं. यह रचना भाप इंजन युग को श्रद्धांजलि है, जिसमें कलात्मक प्रतिभा ऐतिहासिक महत्व के साथ समाहित है.

train model silver gift

“दिल्ली – डेलावेयर”

भारत और अमेरिका के बीच मजबूत संबंधों को दर्शाते हुए, इस मॉडल को भारत में यात्री ट्रेनों पर इस्तेमाल किए जाने वाले मानक प्रारूप के आधार पर अंग्रेजी और हिंदी में मुख्य गाड़ी के किनारों पर “दिल्ली – डेलावेयर” और इंजन के किनारों पर “भारतीय रेलवे” लिखा गया है. यह उत्कृष्ट कृति न केवल कारीगर के असाधारण कौशल को दर्शाती है, बल्कि भारतीय रेलवे के लंबे इतिहास और इसके वैश्विक प्रभावों का एक शानदार प्रमाण भी है.

यह भी पढ़ें: क्वाड नेताओं ने की भारत की सराहना, जो बाइडन बोले- ‘अमेरिका को हिंद महासागर क्षेत्र में भारत से बहुत कुछ सीखना है’

यह भी पढ़ें: अमेरिका में पीएम मोदी को सौंपे गए 297 बहुमूल्य कलाकृतियां, तस्करी के जरिए गए थे विदेश

Also Read