Bharat Express

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग जारी, पीएम मोदी और गृह मंत्री शाह की मतदाताओं से खास अपील

Jammu Kashmir Elections 2024: जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनावों के तीसरे और अंतिम चरण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर के मतदाताओं से लोकतंत्र के इस उत्सव में सक्रिय रूप से भाग लेने की अपील की है.

pm modi amit shah

पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह.

Jammu Kashmir Elections 2024 3rd Phase Voting: जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनावों के तीसरे और अंतिम चरण के लिए वोटिंग शुरू हो गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर के मतदाताओं से लोकतंत्र के इस उत्सव में सक्रिय रूप से भाग लेने की अपील की है.

प्रधानमंत्री मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पोस्ट में लिखा, “जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में आज तीसरे और आखिरी दौर का मतदान है. सभी मतदाताओं से मेरा अनुरोध है कि वे लोकतंत्र के उत्सव को सफल बनाने के लिए आगे आएं और अपना वोट जरूर डालें. मुझे विश्वास है कि पहली बार वोट देने जा रहे युवा साथियों के अलावा नारी शक्ति की मतदान में बढ़-चढ़कर भागीदारी होगी.”

गृह मंत्री अमित शाह ने की मतदाताओं से खास अपील

वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी मतदाताओं को संबोधित करते हुए लिखा, “जम्मू-कश्मीर को एक ऐसी सरकार की जरूरत है, जो विजनरी भी हो और यहां की सुरक्षा, शांति व स्थिरता के लिए मजबूत निर्णय भी ले सके. आज यहां अंतिम चरण में मतदान करने वाली जनता अपनी वोट की शक्ति से एक ऐसी सरकार बनाएं, जो जम्मू-कश्मीर को आतंकवाद, अलगाववाद, परिवारवाद और भ्रष्टाचार से दूर रखे और हर वर्ग के अधिकारों की रक्षा के लिए दृढ़ संकल्पित हो. जम्मू-कश्मीर में पर्यटन, शिक्षा, रोजगार व चहुंमुखी विकास के लिए ऐतिहासिक मतदान करें”.

415 उम्मीदवारों के राजनीतिक भाग्य का फैसला

बता दें कि अंतिम चरण में 39.18 लाख मतदाता 40 निर्वाचन क्षेत्रों में 415 उम्मीदवारों के राजनीतिक भाग्य का फैसला करेंगे. जम्मू संभाग के जम्मू, सांबा, कठुआ और उधमपुर जिलों तथा घाटी के बारामुला और कुपवाड़ा जिलों की 40 विधानसभा सीटों पर मतदान होना है. जम्मू जिले में 11, सांबा में तीन, कठुआ में छह और उधमपुर में चार विधानसभा सीटें हैं, जबकि बारामुला में सात, बांदीपोरा में तीन और कुपवाड़ा जिले में छह सीटें हैं.

चुनाव आयोग ने तीसरे चरण के लिए 5,030 मतदान केंद्र बनाए हैं. पहले दो चरण के चुनाव 18 और 25 सितंबर को हुए थे. मतगणना 8 अक्टूबर को होगी.

Also Read