Bharat Express

ये हैं गरीब पाकिस्तान के 10 सबसे अमीर शख्स, जानें कितनी है संपत्ति

पाकिस्तान को दुनिया के सबसे गरीब देशों में शुमार किया जाता है क्योंकि आतंकवादी गतिविधियों के कारण उसका कोई निरंतर विकास नहीं हो रहा है.

Bangladesh pakistan War

सांकेतिक तस्वीर.

Pakistan’s Richest People: वैसे तो पाकिस्तान को दुनिया के सबसे गरीब देशों में गिना जाता है, लेकिन वहां कई अरबपति भी हैं जिन्होंने अपने कारोबार और राजनीतिक जीवन के माध्यम से अपार संपत्ति अर्जित की है. आइए जानते हैं पाकिस्तान के टॉप 10 अमीर लोगों के बारे में.

10. दीवान यूसुफ फारूकी

दीवान यूसुफ फारूकी एक पाकिस्तानी व्यवसायी और सिंध के पूर्व वित्त मंत्री हैं जो यूसुफ़ दीवान कंपनियों के मालिक हैं. उन्होंने 1999 से 2004 तक सिंध के स्थानीय निकाय, उद्योग, श्रम, परिवहन, खान और खनिज के प्रांतीय मंत्री के रूप में भी काम किया है.

9. तारिक सईद सैगोल


तारिक सईद सैगोल, कोहिनूर मेपल लीफ ग्रुप के अध्यक्ष हैं और पाकिस्तान के प्रतिष्ठित सैगोल परिवार से ताल्लुक रखते हैं. यह परिवार पाकिस्तान के सबसे अमीर औद्योगिक परिवारों में से एक है, जो देश के गठन के समय से ही अपनी संपत्ति और प्रभाव के लिए प्रसिद्ध है.

8. मलिक रियाज हुसैन


मलिक रियाज हुसैन पाकिस्तान की सबसे चर्चित हस्तियों में से एक हैं. वह एशिया की सबसे बड़ी और बेहतरीन रियल एस्टेट कंपनी के मालिक हैं और अपनी भव्य परियोजनाओं के कारण देश-विदेश में मशहूर हैं.

7. नासिर शॉन


नासिर शॉन, शॉन ग्रुप के सीईओ हैं, जो पाकचाइना फर्टिलाइजर्स, शॉन बैंक और शॉन टेक्सटाइल्स जैसी कंपनियों के मालिक हैं. उन्हें पाकिस्तान के अग्रणी व्यापारिक नेताओं में से एक माना जाता है. नासिर शॉन ने पाकिस्तान में सबसे पहले Rolls Royce खरीदी थी, जो उनकी शान और प्रतिष्ठा का प्रतीक है.

6. सदरुद्दीन हाशवानी


सदरुद्दीन हाशवानी, हाशू ग्रुप के अध्यक्ष हैं और अपनी मैरियट होटल फ़्रैंचाइज़ी के लिए मशहूर हैं. उनके नेतृत्व में हाशू ग्रुप ने मैरियट और पर्ल कॉन्टिनेंटल जैसे प्रतिष्ठित होटलों की स्थापना की, जो पाकिस्तान में होटल उद्योग की बड़ी उपलब्धियाँ हैं. वह देश के छठे सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में जाने जाते हैं.

5. नवाज शरीफ (संपत्ति – 1.4 बिलियन डॉलर)

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) के नेता नवाज शरीफ, न सिर्फ एक सफल राजनेता हैं, बल्कि देश के सबसे बड़े उद्योगपतियों में भी गिने जाते हैं. वह यूनिट ग्रुप, शरीफ ग्रुप और इतेफाक ग्रुप के मालिक हैं, जिनके तहत उनका कारोबार फैला हुआ है.

4. सर अनवर परवेज (संपत्ति – 1.5 बिलियन डॉलर)

सर अनवर परवेज बेस्टवे ग्रुप के संस्थापक और अध्यक्ष हैं, जो पाकिस्तान का दूसरा सबसे बड़ा सीमेंट उत्पादक है. इसके अलावा, वे ब्रिटेन में 16वें सबसे बड़े कैश एंड कैरी ऑपरेटर के मालिक हैं. सर अनवर यूनाइटेड बैंक लिमिटेड पाकिस्तान के उपाध्यक्ष भी हैं और पाकिस्तान के सबसे बड़े निवेशकों में से एक हैं.

3. आसिफ अली जरदारी (संपत्ति – 1.8 बिलियन डॉलर)

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के सहअध्यक्ष आसिफ अली जरदारी इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं. 1987 में बेनज़ीर भुट्टो से शादी के बाद वह चर्चा में आए और बाद में पाकिस्तान के शक्तिशाली नेताओं में शुमार हो गए. जरदारी की कुल संपत्ति 1.8 बिलियन डॉलर है.

2. मियां मोहम्मद मंशा (संपत्ति – 2.5 बिलियन डॉलर)

मियां मोहम्मद मंशा पाकिस्तान के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं. वह एमसीबी लिमिटेड, आदमजी ग्रुप और निशात ग्रुप के अध्यक्ष और सीईओ हैं. मंशा को पाकिस्तान के सबसे शक्तिशाली उद्योगपतियों में से एक माना जाता है. उनकी कुल संपत्ति 2.5 बिलियन डॉलर है, जो उन्हें एक प्रमुख व्यवसायी बनाती है.

1. शाहिद खान (संपत्ति – 13.3 बिलियन डॉलर)

इस सूची में पहले स्थान पर शाहिद खान हैं, जो पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी अरबपति हैं. वह ऑटो पार्ट्स मैन्युफैक्चरिंग कंपनी फ्लेक्सएनगेट के मालिक हैं, और उनके पास जैक्सनविले जगुआर (NFL टीम) और इंग्लिश प्रीमियर लीग के क्लब फुल्हम एफसी का स्वामित्व भी है. शाहिद खान की कुल संपत्ति 13.3 बिलियन डॉलर है, और वह वर्तमान में अमेरिका में निवास कर रहे हैं. उनकी संपत्ति का मुख्य स्रोत ऑटो पार्ट्स निर्माण का व्यवसाय है.

ये भी पढ़ें- ये है ऐसी जगह, जहां पर लाखों सालों से जमी हुई है बर्फ, अब हुई ये खोज

-भारत एक्सप्रेस 

Also Read