Bharat Express

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री मोदी ने लाल किले पर हुई रामलीला में श्रीराम को किया तिलक, रावण पर चलाए बाण

आज राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री दिल्ली में हुई रामलीला के आयोजन में पहुंचे. दोनों ने धनुष बाण-हाथ में लेकर सांकेतिक रूप से रावण का अंत करके बुराई पर अच्छाई की जीत को दर्शाया.

Droupadi Murmu and Modi

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Dussehra Celebration In Delhi: देशभर में आज धूमधाम से विजयादशमी (दशहरा) का पर्व मनाया गया. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली के लाल किले पर रामलीला में पहुंचे. दोनों ने प्रतीकात्मक तीर चलाकर रावण दहन किया.

रामलीला के आयोजन से राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की काफी तस्‍वीरें सामने आई हैं. इन तस्‍वीरों में आप देख सकते हैं कि उन्‍होंने किस तरह राम लीला में भगवान श्रीराम का तिलक किया और प्रतीकात्मक रावण पर बाण चलाए.

भगवान श्रीराम-लक्ष्मण को प्रणाम करते पीएम मोदी और राष्ट्रपति मुर्मू

धनुष से बाण चलाने से पहले प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति ने भगवान श्रीराम-लक्ष्मण और हनुमान का किरदार निभा रहे कलाकारों का तिलक किया. दोनों ने उनकी वंदना भी की.

भगवान श्रीराम-लक्ष्मण को तिलक करतीं राष्ट्रपति मुर्मू

लाल किले पर आयोजित रामलीला में प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति की मौजूदगी में राम रावण युद्ध का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को त्रिशूल भेंट किया गया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गदा भेंट की गई.

राष्ट्रपति के हाथों में त्रिशूल
राष्ट्रपति के हाथों में त्रिशूल
पीएम मोदी के हाथों में गदा
पीएम मोदी के हाथों में गदा

रामलीला के आयोजन स्‍थल पर पहुंचकर प्रधानमंत्री ने राम लक्ष्मण और सीता की पूजा अर्चना की और उनकी आरती उतारी.

प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति दोनों ने एक साथ सांकेतिक रूप से रावण दहन किया. धनुष से बाण चलाकर बुराई पर अच्छाई की जीत को दर्शाया.
फोटो— धनुष पर बाण चढ़ाते पीएम मोदी
फोटो— धनुष पर बाण चढ़ाते पीएम मोदी

प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के बाण चलाने के बाद सबसे पहले मेघनाथ का पुतला जलने लगा. उसके बाद कुंभकरण के पुतले का दहन हुआ और फिर अंत में रावण के पुतले का दहन हुआ.

रामलीला में रावण दहन
रामलीला में रावण दहन

सूर्यास्त होने के साथ-साथ इस रावण दहन के कार्यक्रम को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे. इसके साथ ही राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री ने बुराई पर अच्छाई की जीत का संदेश दिया.

– भारत एक्‍सप्रेस

Also Read