Bharat Express

एअर इंडिया, इंडिगो, अकासा और स्पाइसजेट के विमानों को बम से उड़ाने की मिली धमकी, कराई गई इमरजेंसी लैंडिंग

एअर इंडिया, अकासा एयरलाइन समेत 4 विमानों को बम से उड़ाने की धमकी मिलने के बाद अलग-अलग एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई है.

Air India Flight

एयर इंडिया.

एअर इंडिया, अकासा एयरलाइन समेत 4 विमानों को बम से उड़ाने की धमकी मिलने के बाद अलग-अलग एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई है, जिसमें जयपुर से बेंगलुरु जा रहे अकासा एयरलाइंस के विमान को अयोध्या में लैंड कराया गया है. वहीं दमाम से लखनऊ जा रहे विमान को जयपुर में उतारा गया है. दिल्ली-शिकागो फ्लाइट को डायवर्ट करके कनाडा के इकालुइट एयरपोर्ट पर लैंड कराया गया है.

दिल्ली से शिकागो जा रही एअर इंडिया की फ्लाइट को बम की धमकी मिलने के बाद कनाडा के इकालुइट एयरपोर्ट पर डायवर्ट कर दिया गया. पिछले कुछ दिनों में कई फ्लाइट्स को बम से उड़ाने की धमकियां मिली हैं, जिससे सुरक्षा संबंधी चिंताएं बढ़ गई हैं. मंगलवार को ही तीन अन्य विमानों को भी बम से उड़ाने की धमकी दी गई जबकि इससे एक दिन पहले तीन फ्लाइट्स को ऐसी ही धमकियां मिली थीं.

एअर इंडिया ने जारी किया बयान

एअर इंडिया ने कहा, “15 अक्टूबर 2024 को दिल्ली से शिकागो के लिए उड़ान भरने वाली फ्लाइट A127 के बारे में ऑनलाइन पोस्ट की गई सुरक्षा धमकी के कारण उसे एहतियात के तौर पर कनाडा के इकालुइट एयरपोर्ट पर उतारा गया.”

एयरलाइन के बयान के अनुसार, विमान और यात्रियों की निर्धारित सुरक्षा प्रोटोकॉल के अनुसार जांच की जा रही है. एयरलाइन ने अपने एक्स अकाउंट पर मंगलवार शाम 5.34 पर पोस्ट किए गए बयान में कहा, “एअर इंडिया ने यात्रियों की मदद के लिए एयर पोर्ट पर एजेंसियों को एक्टिव कर दिया है.”

बयान में कहा गया, “एअर इंडिया और अन्य स्थानीय एयरलाइनों को हाल के दिनों में कई धमकियों का सामना करना पड़ा है. हालांकि बाद में सभी धमकियां झूठी पाई गईं, लेकिन एक जिम्मेदार एयरलाइन ऑपरेटर के रूप में हर धमकी को गंभीरता से लिया जाता है.”

एयरलाइन ने कहा, “एयर इंडिया ऐसी धमकियों के दोषियों की पहचान करने में अधिकारियों को पूरा सहयोग दे रही है, ताकि यात्रियों को हुई परेशानी और असुविधा के लिए उन्हें जिम्मेदार ठहराया जा सके. साथ ही, एयरलाइन को हुए नुकसान की भरपाई के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई पर भी विचार किया जाएगा.”

मीडिया रिपोट्स के मुताबिक सोमवार को मुंबई से न्यूयॉर्क जाने वाली एअर इंडिया की फ्लाइट को बम की धमकी के बाद दिल्ली डायवर्ट कर दिया गया. सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करते हुए विमान की गहन जांच की गई. विमान के अंदर कोई संदिग्ध वस्तु नहीं मिली. मंगलवार को कुल तीन अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को बम से उड़ाने की धमकी दी गई थी.

मीडिया रिपोट्स के मुताबिक मंगलवार को एयर इंडिया की दिल्ली-शिकागो फ्लाइट के अलावा तीन अन्य उड़ानों को भी बम से उड़ाने की धमकी मिली. इनमें जयपुर से बेंगलुरु वाया अयोध्या (IX765) जाने वाला एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान, दरभंगा से मुंबई जाने वाला स्पाइसजेट का विमान (SG116), सिलीगुड़ी से बेंगलुरु जाने वाला अकासा एयरप्लेन (QP 1373) भी शामिल थी. बम की धमकी एक्स पर एक हैंडल के जरिए दी गईं. एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान की अयोध्या हवाई अड्डे पर सुरक्षा जांच की गई, जबकि स्पाइसजेट और आकाश विमान सुरक्षित रूप से उतर गए.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read