Bharat Express

भाई दूज कब है 2 या 3 नवंबर को, इस बार बन रहे हैं कई शुभ संयोग, नोट कर लें डेट और मुहूर्त

Bhai Dooj 2024: इस साल भाई दूज पर्व को लेकर कंफ्यूजन की स्थिति बनी हुई है. कोई कह रहा है कि भाई दूज 2 नवंबर को है तो कोई 3 अक्टूबर को भाई दूज मनाने की बात कर रहा है.

Bhai Dooj 2024

भाई दूज 2024.

Bhai Dooj 2024 Kab Hai Date Shubh Muhurat Importance: भाई दूज को बहन और भाई के बीच अटूट प्रेम का प्रतीक माना जाता है. यह पर्व हर साल कार्तिक शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को मनाया जाता है. आमतौर पर भाई दूज का पर्व हर साल दिवाली के तीसरे दिन मनाया जाता है. इस साल भाई दूज पर्व को लेकर कंफ्यूजन की स्थिति बनी हुई है. कोई कह रहा है कि भाई दूज 2 नवंबर को है तो कोई 3 अक्टूबर को भाई दूज मनाने की बात कर रहा है. ऐसे में आइए जानते हैं कि इस साल भाई दूज का पर्व कब मनाया जाएगा और इसके लिए सही तिथि, शुभ मुहूर्त क्या है.

2024 में भाई दूज कब है

पंचांग के अनुसार, कार्तिक शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि की शुरुआत 2 नवंबर को रात 8 बजकर 22 मिनट पर होगी. जबकि, इस तिथि की समाप्ति 3 नवंबर को रात 10 बजकर 06 मिनट पर होगी. ऐसे में उदया तिथि को ध्यान में रखते हुए 3 अक्टूबर को भाई दूज का पर्व मनाना उचित होगा.

भाई दूज 2024 पूजा मुहूर्त

इस साल भाई दूज पर उदया तिथि में द्वितीया तिथि 3 नवंबर को है. भाई दूज पर सौभाग्य योग का भी खास संयोग बनने वाला है. इस दिन सौभाग्य योग सुबह 11 बजकर 39 मिनट तक रहेगा. इसके बाद शोभन योग की शुरुआत हो जाएगी. ऐसे में भाई दूज के दिन पूजा के लिए सबसे शुभ मुहूर्त सुबह 11 बजकर 45 मिनट तक रहेगा.

भाई दूज का धार्मिक महत्व

भाई दूज का पर्व हिंदुओं के लिए खास महत्व रखता है. भाई-बहन के बीच मान-सम्मान और प्रेम प्रकर करने का शुभ अवसर होता है. पौराणिक मान्यता के अनुसार, कार्तिक शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि पर यम अपनी बहन यमुना के घर गए थे. जहां उनका खूब आदर और सत्कार किया गया, जिससे प्रसन्न होकर यम देव ने अपनी बहन से कहा कि जो भाई-बहन इस दिन यमुना में स्नान करके यम देव की पूजा करें उन्हें मृत्यु के बाद यमलोक नहीं जाना पड़ेगा. कहते हैं कि तभी से कार्तिक शुक्ल पक्ष की द्वितीया के दिन भाई-दूज का पर्व मनाया जाता है. इस दिन बहन अपने भाई के माथे पर सौभाग्य का टीका लगाती हैं.

यह भी पढ़ें: Chhath Puja 2024: कब से शुरू होगा महापर्व छठ, जानें नहाय-खाय से लेकर पारण तक का मुहूर्त

Also Read