Bharat Express

जगदंबिका पाल ने TMC सांसद कल्याण बनर्जी के हरकत को बताया अराजकतावादी, कहा- भगवान की कृपा से मैं बच गया

वक्फ (संशोधन) विधेयक 2024 की संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) की बैठक के दौरान तृणमूल कांग्रेस के सांसद कल्याण बनर्जी द्वारा की गई हरकत को समिति के अध्यक्ष जगदंबिका पाल ने अलोकतांत्रिक बताया है.

Jagdambika Pal

जगदंबिका पाल (फाइल फोटो)

वक्फ (संशोधन) विधेयक 2024 की समीक्षा कर रही संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) की बैठक के दौरान अराजक दृश्य देखे जाने के एक दिन बाद समिति के अध्यक्ष जगदंबिका पाल ने बुधवार को दावा किया कि तृणमूल कांग्रेस के सांसद कल्याण बनर्जी द्वारा की गई “हिंसा” अलोकतांत्रिक और अराजकतावादी थी. कल्याण बनर्जी को उनके दुर्व्यवहार के कारण संसद के अगले सत्र में एक दिन के लिए निलंबित कर दिया गया है.

जगदंबिका पाल ने बताया, “सांसद निशिकांत दुबे द्वारा पेश प्रस्ताव पर लोकसभा अध्यक्ष ने तृणमूल सांसद को अगले सत्र में एक दिन के लिए निलंबित कर दिया है.” जेपीसी की बैठक मंगलवार को कुछ समय के लिए स्थगित कर दी गई थी, क्योंकि बनर्जी ने गुस्से में आकर एक बोतल तोड़ दी थी और उसके टुकड़े जेपीसी अध्यक्ष की ओर फेंक दिए थे.

जगदम्बिका पाल ने की बनर्जी के कृत्य की निंदा

जगदम्बिका पाल ने बनर्जी के कृत्य की निंदा करते हुए इसे अलोकतांत्रिक और अराजकतावादी बताया. उन्होंने कहा, “लोकतांत्रिक व्यवस्था में किसी को भी अपनी असहमति वोट के माध्यम से दर्ज करानी चाहिए और हिंसा का सहारा नहीं लेना चाहिए.” जेपीसी अध्यक्ष ने कहा कि तृणमूल सांसद की हरकतें लोकतांत्रिक व्यवस्था के अनुकूल नहीं हैं.

किसे संदेश देने की कोशिश कर रहे हैं बनर्जी

उन्होंने कहा, “मैं उनकी हिंसा के पीछे के मकसद को नहीं जानता. उन्हें जेपीसी में नियमित रूप से बहस में भाग लेने का अवसर मिल रहा है. मैं नहीं समझ पा रहा हूं कि वह किस तरह की वोट बैंक की राजनीति कर रहे हैं या हिंसा का सहारा लेकर वह किसे संदेश देने की कोशिश कर रहे हैं.” उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि सभी हितधारकों के साथ विधेयक पर विस्तृत चर्चा के लिए सरकार की पहल पर गठित जेपीसी की कार्यवाही का कुछ सदस्यों द्वारा राजनीतिकरण किया गया है.

जेपीसी की बैठकों में भाग लेने से निलंबित

मंगलवार की घटना के बाद बनर्जी को एक दिन (दो सत्रों के बराबर) के लिए जेपीसी की बैठकों में भाग लेने से निलंबित करने का प्रस्ताव रखा गया. प्रस्ताव में कहा गया है, “वक्फ पर संयुक्त संसदीय समिति के सदस्य कल्याण बनर्जी को समिति के अध्यक्ष जगदंबिका पाल के खिलाफ शब्दों के गलत चयन और उन पर बोतल के टुकड़े फेंकने के लिए लोकसभा के नियम 261 और 374(1)(2) के तहत एक दिन और दो सत्रों के लिए निलंबित किया जाता है.”

सजा से संतुष्ट नहीं थे कुछ सदस्य

निलंबन को बहुमत से मंजूरी दे दी गई, हालांकि भाजपा के अभिजीत गंगोपाध्याय सहित सत्तारूढ़ पार्टी के कुछ सांसद इस सजा से संतुष्ट नहीं थे. उन्होंने कहा कि यह सजा कम है. जेपीसी की बैठक में हंगामा उस समय शुरू हुआ जब कटक स्थित दो संगठनों, जस्टिस इन रियलिटी और पंचसखा बानी प्रचार मंडली के प्रतिनिधि विधेयक पर अपने विचार प्रस्तुत कर रहे थे.

भाजपा सांसद साथ हुई थी नोकझोंक बनर्जी

बनर्जी ने कई बार उन्हें टोका, जिससे भाजपा सांसद गंगोपाध्याय के साथ उनकी नोकझोंक हो गई. स्थिति तब और बिगड़ गई जब बनर्जी ने बाहर जाकर फिर से बोलने का प्रयास किया, जिससे दोनों जेपीसी सदस्यों के बीच बहस शुरू हो गई. इस बहस के दौरान, बनर्जी ने कथित तौर पर पानी की बोतल तोड़ दी, जिससे वह खुद घायल हो गए, और टूटे हुए टुकड़ों को पाल की ओर फेंक दिया. बैठक रोक दी गई, और बाद में विपक्ष और सत्तारूढ़ पार्टी के सदस्यों ने एक-दूसरे पर अभद्र भाषा का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read