Bharat Express

इस दिवाली Post Office की स्कीम में निवेश करने का शानदार मौका, हर महीने होगा 5000 रुपये से ज्यादा का प्रॉफिट, जानें कैसे

Post Office Monthly Saving Scheme : पोस्ट ऑफिस मंथली सेविंग स्कीम (POMIS) खासी पॉपुलर सेविंग स्कीम है और सरकार इसमें निवेश पर 7 फीसदी से ज्यादा का ब्याज ऑफर कर रही है.

Amazing scheme of Post Office

Post Office की गजब स्कीम

Post Office Monthly Saving Scheme: पोस्ट ऑफिस में सभी उम्र और वर्ग के लिए कई सरकारी बचत योजनाएं हैं, जो न केवल शानदार रिटर्न प्रदान करती हैं, बल्कि निवेश की सुरक्षा की गारंटी भी देती हैं. साथ ही साथ इसमें निवेश करने से जबरदस्त रिटर्न मिलता है. आज हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताएंगे जिसमें निवेश करके आप कम समय में अमीर बन सकते हैं. हम बात कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस के मंथली इनकम स्कीम की. दिवाली के अवसर पर आप इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं इससे आने वाले समय में आपको काफी मुनाफा होगा.

इस स्कीम में मिलता है शानदार ब्याज दर

पोस्ट ऑफिस के मंथली इनकम स्कीम में आपको काफी अच्छा रिटर्न मिलेगा. सरकार की यह योजना 7.4 परसेंट की ब्याज ऑफर करती है और इस स्कीम की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें निवेश करने पर आपको हर महीने इनकम की टेंशन खत्म हो जाएगी. इसकी मेच्योरिटी पीरियड 5 साल की होती है और खास बात यह है कि 1 साल के बाद आप इसमें से पैसे निकाल सकते हैं. इसमें आप मात्र 1000 रुपये खर्च करके अपना खाता खुलवा सकते हैं.

जानिए कितना रुपए करना होगा निवेश?

पोस्ट ऑफिस के मंथली सेविंग स्कीम में आपको 9 लाख रुपये तक इन्वेस्ट करने का लिमिट मिलता है. बात अगर जॉइंट अकाउंट की करें तो आप 15 लख रुपए तक निवेश कर सकते हैं. निवेश करने के बाद आपको हर महीने गारंटीड रिटर्न मिलता है जिससे आप अपने बुढ़ापे को काफी अच्छे से बिता सकते हैं.

योजना बंद कराना हो सकता है घाटे का सौदा

इस स्कीम में अकाउंट ओपन करने के 1 साल तक आप इसे बंद नहीं कर सकते हैं. पोस्ट ऑफिस के इस मंथली इनकम स्कीम को अगर 3 साल से पहले आप बंद करते हैं तो फिर इसके लिए दो परसेंट की दर से चार्ज अप्लाई होगा. वहीं अगर 3 साल के बाद और 5 साल से पहले इस अकाउंट को क्लोज करते हैं तो एक परसेंट तक का चार्ज वसूला जाएगा.

ये भी पढ़ें:सुपरहिट है पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम! जिंदगी भर हर महीने होगी 20,000 रुपये से ज्यादा की कमाई, बस 1 बार देना होगा पैसा

हर महीने होगा इनकम

पोस्ट ऑफिस के इस स्कीम में एक मोस्ट निवेश करने पर आपको हर महीने आय की गारंटी मिलेगी. हर महीने में होने वाले इनकम की कैलकुलेशन कर तो 5 साल के लिए 50,0000 रुपये अगर आप निवेश करते हैं तो आपको 7.4 परसेंट की दर से मिलने वाले ब्याज के हिसाब से हर महीने 3,084 का इनकम होगा. अगर आप नौ लाख रुपए तक निवेश करते हैं तो आपको हर महीने 5,550 का इनकम होगा.

कैसे करें आवेदन?

योजना के तहत खाता खोलना बेहद आसान है. इसके लिए अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में विजिट कर सकते हैं और जरूरी दस्तावेजों के साथ आवेदन डाकघर में जमा करवा सकते हैं. आवेदक डाकघर से खाता खोलने का फॉर्म लेकर केवाईसी फॉर्म और पेन कार्ड के साथ जमा कर सकते हैं. ज्वाइंट खाताधारकों के मामले में भी KYC दस्तावेज जमा करने होते हैं. इस बीच ये ध्यान रहे कि खाता खुलवाने के समय फॉर्म भरने के दौरान सभी जानकारियां सही दर्ज करें.

-भारत एक्सप्रेस 

Also Read