Bharat Express

Wayanad Bypoll: ‘शिमला में घर, दिल्ली के फार्म हाउस में हिस्सा’, Priyanka Gandhi के पास कितनी संपत्ति और कितना सोना है? यहां जानिए

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने केरल की वायनाड लोकसभा सीट से बीते 23 अक्टूबर को अपना नामांकन दाखिल किया है. राहुल गांधी के इस सीट को छोड़ देने के बाद यहां उपचुनाव हो रहे हैं.

प्रियंका गांधी.

Priyanka Gandhi’s Income and Wealth: कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) ने बुधवार (23 अक्टूबर) को केरल (Kerala) के वायनाड में लोकसभा उपचुनाव (Wayanad Bypoll) के लिए नामांकन (Nomination) दाखिल करते समय अपनी आय और संपत्ति का खुलासा किया. यह सीट उनके भाई कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) द्वारा खाली की गई थी.

उनके चुनावी हलफनामे के अनुसार, उनकी वित्तीय संपत्तियों का कुल मूल्य 12 करोड़ रुपये है. उन्होंने अपने नामांकन पत्र में घोषणा की कि वित्तीय वर्ष 2023-2024 में उनकी कुल आय 46.39 लाख रुपये थी.

कौन-कौन सी संपत्ति

खबरों के अनुसार, प्रियंका गांधी के पास 4.24 करोड़ रुपये की चल संपत्ति (Movable Assets) है, जिसमें 3 बैंक खातों में अलग-अलग राशि की जमा राशि, म्यूचुअल फंड में निवेश, PPF, उनके पति रॉबर्ट वाड्रा (Robert Vadra) द्वारा उपहार में दी गई Honda CVR कार और 1.15 करोड़ रुपये मूल्य का 4400 ग्राम (सकल) सोना (Gold) शामिल है.

उनकी अचल संपत्ति (Immovable Assets) की कीमत 7.74 करोड़ रुपये से ज्यादा है. इसमें नई दिल्ली के महरौली इलाके में दो विरासत में मिली कृषि भूमि और एक फार्म हाउस बिल्डिंग में आधा हिस्सा शामिल है.

Robert Vadra के पास कितनी संपत्ति

उनके हलफनामे के अनुसार, हिमाचल प्रदेश के शिमला (Shimla House) में उनके पास एक आवासीय संपत्ति है, जिसकी वर्तमान कीमत 5.63 करोड़ रुपये से ज्यादा है.  उनके पति, व्यवसायी रॉबर्ट वाड्रा के पास 37.9 करोड़ रुपये से अधिक की चल संपत्ति और 27.64 करोड़ रुपये से अधिक की अचल संपत्ति है.

प्रियंका गांधी वाड्रा ने घोषणा की कि उनके पास सुंदरलैंड विश्वविद्यालय, यूके से दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से बौद्ध अध्ययन में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा और दिल्ली विश्वविद्यालय से मनोविज्ञान में बीए ऑनर्स की डिग्री है.

कितनी देनदारी है

उनके ऊपर 15.75 लाख रुपये की देनदारी है. उनके हलफनामे में कहा गया है कि वह कर निर्धारण वर्ष 2012-13 के लिए आयकर पुनर्मूल्यांकन कार्यवाही का भी सामना कर रही हैं, जिसके अनुसार उन्हें 15 लाख रुपये से अधिक कर चुकाना है. हलफनामे में कहा गया है कि इसके अलावा उनके खिलाफ 2 एफआईआर और वन विभाग का नोटिस भी है.

वायनाड में 13 नवंबर को होगी वोटिंग

राहुल गांधी ने 2024 के लोकसभा चुनाव में रायबरेली (Raebareli) और वायनाड दोनों सीटें जीती थीं. बाद में उन्होंने वायनाड सीट छोड़ दी. उन्होंने घोषणा की कि उनकी छोटी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा इस सीट से कांग्रेस की ओर से उपचुनाव लड़ेंगी. बाद में राहुल गांधी लोकसभा में विपक्ष (Leader of Opposition) के नेता बने. यह पहला चुनाव है, जिसमें प्रियंका गांधी वाड्रा चुनाव लड़ेंगी. उन्होंने 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले सक्रिय राजनीति में प्रवेश किया था.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read