Bharat Express

Make In India: टाटा-एयरबस संयंत्र भारत को विमानों का अग्रणी निर्यातक बनाएगा’, PM Modi और स्पेनिश राष्ट्रपति ने किया विमान निर्माण प्लांट का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार को यहां C-295 विमान निर्माण सुविधा का उद्घाटन किया, जिससे वैश्विक एयरोस्पेस निर्माण में एक भरोसेमंद साझेदार के रूप में भारत का स्थान और भी मजबूत हो गया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को वडोदरा में C-295 परिवहन विमान निर्माण संयंत्र का उद्घाटन किया. इस दौरान स्पेन के राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज भी मौजूद रहे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार को गुजरात के वडोदरा शहर में C-295 परिवहन विमान निर्माण सुविधा का उद्घाटन किया, जिससे वैश्विक एयरोस्पेस निर्माण में एक भरोसेमंद साझेदार के रूप में भारत का स्थान और भी मजबूत हो गया है. यह “Make In India” पहल के तहत विमानन क्षेत्र में एक बड़ा कदम है. प्रधानमंत्री ने टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड (TASL) के टाटा एयरक्राफ्ट कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन स्पेन (Spain) के राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज (Pedro Sanchez) की उपस्थिति में किया.

पीएम मोदी ने कहा कि ‘मेड इन इंडिया’ TATA-Airbus C-295 परिवहन विमान को भविष्य में निर्यात भी किया जाएगा. यह फैसिलिटी भारत की नागरिक विमान डिजाइन और निर्माण क्षमता को बढ़ाने के साथ-साथ वडोदरा को एक प्रमुख विमानन केंद्र के रूप में स्थापित करेगी. पीएम मोदी ने सभा को बताया कि टाटा-एयरबस सी-295 विमान संयंत्र में देश की माइक्रो, स्मॉल और मीडियम एंटरप्राइजेज द्वारा कम से कम 18,000 पुर्जों का निर्माण किया जाएगा, जिससे नए रोजगार के अवसर भी उत्पन्न होंगे.

नए रोजगार के अवसर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछले दशक में लिए गए निर्णयों ने भारत में रक्षा विनिर्माण का मार्ग प्रशस्त किया है. उन्होंने विश्वास जताया कि भारत जल्द ही विमानों का एक प्रमुख निर्यातक बन जाएगा और नागरिक विमानन क्षेत्र में बढ़ती मांग को पूरा करेगा. उन्होंने गुजरात के वडोदरा में नवनिर्मित टाटा-एयरबस विनिर्माण संयंत्र का भी आभार व्यक्त किया.

पीएम मोदी ने बताया कि टाटा-एयरबस सी-295 विमान संयंत्र में देश की माइक्रो, स्मॉल और मीडियम एंटरप्राइजेज द्वारा कम से कम 18,000 पुर्जों का निर्माण किया जाएगा, जिससे नए रोजगार के अवसर भी उत्पन्न होंगे.

मेक इन इंडिया और मेक फॉर द वर्ल्ड मिशन

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘मैं और अधिक स्पेनिश कंपनियों को भारत के विकास में शामिल होने के लिए आमंत्रित करता हूं.’ यह संयंत्र टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स और एयरबस स्पेन के सहयोग से स्थापित किया जा रहा है. सी-295 कार्यक्रम के तहत कुल 56 विमानों का निर्माण होना है, जिनमें से 16 सीधे स्पेन से एयरबस कंपनी द्वारा भेजे जाएंगे और शेष 40 विमान वडोदरा में बनाए जाएंगे. यह भारत में निजी क्षेत्र का पहला सैन्य विमान असेंबली संयंत्र है.

पीएम मोदी ने कहा कि यह परियोजना सरकार के ‘Make in India, Make for the World’ मिशन को मजबूत करने की दिशा में एक कदम है. स्वर्गीय रतन टाटा को श्रद्धांजलि देते हुए उन्होंने कहा, ‘(टाटा-एयरबस) संयंत्र नए भारत की कार्य संस्कृति का प्रतिबिंब है. इस कारखाने का निर्माण अक्टूबर 2022 में शुरू हुआ और अब यह उत्पादन के लिए तैयार है. अगर हमने 10 साल पहले ठोस कदम नहीं उठाए होते, तो इन ऊंचाइयों को छूना असंभव होता. उस समय प्राथमिकता और समझ सिर्फ आयात करने की थी, लेकिन हमने नए रास्ते पर चलने और नए लक्ष्य तय करने का फैसला किया. नतीजा हमारे सामने है.’

भारत-स्पेन साझेदारी को नई दिशा

कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने भारत की तेज प्रगति पर बात करते हुए कहा, “यह मेरे दोस्त पेड्रो सांचेज का पहला भारत दौरा है. आज हम C-295 विमान की फैक्टरी के साथ भारत-स्पेन (India-Spain) साझेदारी को एक नई दिशा दे रहे हैं. यह फैक्टरी भारत-स्पेन संबंधों को मजबूत बनाएगी.”

उन्होंने कहा, ‘भारतीय कंपनियों ने दूसरे देशों को 1200 नए विमानों के ऑर्डर दिए हैं, लेकिन यह संभव है कि वैश्विक निर्माता भारत की बढ़ती मांग को पूरा करने में सक्षम न हों. यह कारखाना नागरिक एयरलाइनों के डिजाइन और निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा.’ उन्होंने मुख्यमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान वडोदरा में कनाडाई-जर्मन रेल निर्माता बॉम्बार्डियर ट्रांसपोर्टेशन की विनिर्माण सुविधा स्थापित करने का उदाहरण दिया और कहा, ‘इसे रिकॉर्ड समय में तैयार किया गया था. आज यहां निर्मित मेट्रो कोच दूसरे देशों को निर्यात किए जा रहे हैं.’

उन्होंने कहा, “आज उस फैक्टरी में बने मेट्रो कोच अन्य देशों में निर्यात किए जा रहे हैं. मुझे विश्वास है कि इस एयरोस्पेस फैक्टरी का भविष्य भी इसी तरह उज्ज्वल रहेगा.” अंतर्राष्ट्रीय लक्ष्यों पर बात करते हुए उन्होंने कहा, “हम भारत को विमानन और एयरोस्पेस का एक प्रमुख केंद्र बनाना चाहते हैं, ताकि ‘मेड इन इंडिया’ सिविल एयरोस्पेस उत्पादों का रास्ता खुल सके.”

स्पेन के राष्ट्रपति ने क्या कहा

इस कार्यक्रम में स्पेन के राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज ने कहा कि TASL प्रधानमंत्री मोदी के ‘भारत को औद्योगिक महाशक्ति बनाने के मिशन’ की विजय है. सांचेज ने कहा, ‘स्पेन, भारत की तरह एक महत्वाकांक्षी रोडमैप को बढ़ावा दे रहा है. IMF ने स्पेन के लिए अपने विकास पूर्वानुमान को बढ़ा दिया है. उन्होंने कहा, ‘अगर भारतीय कंपनियां आगे बढ़ना चाहती हैं, तो वे स्पेन पर भरोसा कर सकती हैं. 2026 में भारत में निर्मित पहला C295 उड़ान भरेगा. यह स्पेनिश वैमानिकी उद्योग का प्रतीक है. उच्च योग्य इंजीनियरों और तकनीशियनों की एक नई पीढ़ी को (वडोदरा में) प्रशिक्षित किया जाएगा. कई वर्तमान में विश्वविद्यालयों में अध्ययन कर रहे हैं और उन्हें इस केंद्र में एक उच्च पेशेवर क्षितिज मिलेगा.’

दोनों प्रधानमंत्रियों ने इससे पहले एक रोडशो किया. दोनों राष्ट्राध्यक्ष एक खुली जीप में सवार होकर वडोदरा हवाई अड्डे से TASL संयंत्र तक 2.5 किलोमीटर की यात्रा की और सड़क के दोनों ओर जुटी भीड़ का हाथ हिलाकर अभिवादन किया. रास्ते में भारत के विभिन्न राज्यों के सांस्कृतिक नृत्यों की झलक दिखाई दी और भारत और स्पेन के सांस्कृतिक संबंधों और सहयोग पर टिप्पणी की.

दिव्यांग छात्रा के लिए रोका रोड शो

उनके रोड शो को लेकर लोगों में खासा उत्साह नजर आया. रोड शो के रास्ते के दोनों किनारों पर भारी संख्या में लोग उन्हें देखने के लिए पहुंचे. कई लोग पोस्टर और बैनर लेकर भी खड़े रहे. इसी बीच एक अनोखा नजारा भी देखने को मिला. दरअसल एक विकलांग छात्रा रोड शो में पीएम मोदी और उनके स्पेनिश राष्ट्रपति सांचेज की पेंटिंग लेकर पहुंची. इसका वीडियो भी सामने आया है.

रोडशो के दौरान पीएम मोदी को एक दिव्यांग छात्रा ने पेंटिंग भेंट की.

वीडियो में देखा जा सकता है कि पीएम मोदी का काफिला आगे बढ़ता है तो उनकी नजर सड़क किनारे खड़ी इस दिव्यांग छात्रा पर पड़ती है. इसके बाद पीएम मोदी अपने सुरक्षा अधिकारी से वह पेंटिंग लाने के लिए कहते हैं. पीएम मोदी और पेड्रो सांचेल छात्रा की पेंटिंग देखकर काफी खुश होते हैं. दोनों नेता छात्रा की पेंटिंग को देखकर इतना गदगद हो जाते हैं कि वह खुद रोड शो को बीच में रोककर छात्रा से मिलने पहुंच जाते हैं.

पीएम मोदी छात्रा से नाम भी पूछते हैं और हाल-चाल जानते हैं. इतना ही नहीं पेड्रो सांचेज भी बच्ची से मिलते हैं और उससे हैंडशेक करते हैं. दोनों नेता छात्रा के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए शुभकामनाएं भी देते हैं. बता दें कि पीएम मोदी ने जिस दिव्यांग छात्रा के लिए अपना काफिला बीच में रोका, उसका नाम दिया गोसाई है और वह एमएस यूनिवर्सिटी में पढ़ती है.

Bienvenido a India!

स्पेन के राष्ट्रपति सांचेज सोमवार को तीन दिवसीय यात्रा के लिए भारत पहुंचे हैं. विदेश मंत्रालय ने बताया कि वह पीएम मोदी के साथ प्रतिनिधि स्तर की वार्ता करेंगे. उनके आगमन पर विदेश मंत्रालय ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर उनका स्वागत करते हुए लिखा, “Bienvenido a India!” (यानी भारत में आपका स्वागत है.) वहीं, सांचेज ने अपने पोस्ट में कहा, “मैं भारत के साथ अपने द्विपक्षीय संबंधों को पुनर्जीवित करने के उद्देश्य से अपनी पहली आधिकारिक यात्रा पर हूं. भारत अंतर्राष्ट्रीय समुदाय में एक प्रमुख खिलाड़ी और महत्वपूर्ण आवाज है और हम साथ में कई अहम चुनौतियों से निपटेंगे.”

(समाचार एजेंसी आईएएनएस से इनपुट के साथ)

-भारत एक्सप्रेस

Also Read