Bharat Express

Uttar Pradesh: लखनऊ के होटलों को फिर मिली बम से उड़ाने की धमकी

सूचना मिलने के बाद पुलिस और बम स्क्वॉड की टीम जांच के लिए होटल पहुंची और डॉग स्क्वॉड की मदद से तलाशी ली. रविवार को भी ईमेल के जरिये कई होटलों को बम से उड़ाने की धमकी मिली थी.

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में लगातार दूसरे दिन सोमवार होटलों को बम से उड़ाने की धमकी ( Luckhnow Hotel Bomb Threat) मिली है. हजरतगंज थाना क्षेत्र में रेनेसां होटल, ताज होटल और सिलवेट होटल को ईमेल के जरिए बम से उड़ाने की धमकी दी गई.

रविवार को भी मिली थी धमकी

जानकारी के मुताबिक, सोमवार को धमकी भरा एक ईमेल भेजा गया. इसमें लखनऊ के कई नामी होटलों को बम से उड़ाने की धमकी मिली. सूचना मिलने के बाद उत्तर प्रदेश पुलिस हरकत में आई. पुलिस और बम स्क्वॉड की टीम जांच के लिए होटल पहुंची और डॉग स्क्वॉड की मदद से तलाशी ली. हालांकि, इस दौरान उन्हें कोई संदिग्ध वस्तु नहीं मिली. इससे पहले रविवार को भी ईमेल के जरिये कई होटलों को बम से उड़ाने की धमकी मिली थी जो बाद में फर्जी साबित हुई.

नामी होटलों को मिली धमकी

लखनऊ के राणा प्रताप मार्ग स्थित होटल फॉर्च्यून, लेमन ट्री, होटल मैरियट समेत कई होटलों को धमकी मिली. इसके बाद आनन-फानन में होटल संचालकों ने इसकी जानकारी पुलिस को दी. सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस बड़े पैमाने पर जांच में जुट गई. राज्य में दीपावली के मद्देनजर होटलों और मार्केट में पुलिस की टीम लगातार चेकिंग अभियान चला रही है.

MEITY ने जारी की एडवाइजरी

इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MEITY) ने शनिवार को एक एडवाइजरी जारी की थी, जिसमें विभिन्न एयरलाइनों को मिल रही बम की फर्जी धमकियों के प्रसार को रोकने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म सहित सभी मध्यस्थों की जिम्मेदारी तय की गई है. इन अफवाहों को रोकने में विफल रहने पर कार्रवाई की चेतावनी दी गई है.

देश में इस साल अप्रैल से अक्टूबर तक कई स्कूलों, कॉलेजों, होटलों और हवाई अड्डों को बड़ी संख्या में बम की धमकी के ईमेल और कॉल मिले हैं. ये धमकियां दिल्ली, अहमदाबाद, बेंगलुरु, मुंबई और जयपुर सहित कई शहरों में दी गईं. इसको लेकर स्थानीय स्तर पर पुलिस प्रशासन और सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट पर हैं. ज्यादातर धमकियां सोशल मीडिया मंचों के माध्यम से दी गई हैं. अब मामलों की जांच के लिए केंद्र सरकार मेटा और एक्स जैसी सोशल मीडिया एजेंसियों की मदद लेने जा रही है.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read