Bharat Express

West Bengal: कोलकाता पुलिस ने ISIS के दो संदिग्ध आतंकी को किया गिरफ्तार, युवाओं का ब्रेनवॉश करते थे आतंकी

Kolkata News: प्रारंभिक जांच से पता चला है कि पश्चिम बंगाल में वे मुख्य रूप से आईएस में शामिल होने के लिए युवाओं का ब्रेनवॉश करने में लगे थे और राज्य में अपना नेटवर्क फैलाने के लिए धन की व्यवस्था भी करते थे.

West Bengal

प्रतीकात्मक तस्वीर

West Bengal: कोलकाता पुलिस द्वारा पश्चिम बंगाल के हावड़ा जिले से गिरफ्तार किए गए दो स्थानीय इस्लामिक स्टेट (आईएस) लिंकमैन मोहम्मद सद्दाम और सैयद अहमद ने सीरिया में अपने आकाओं के साथ बातचीत करने के लिए टेलीग्राम वेब लिंक का इस्तेमाल किया. दोनों को शनिवार को स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) के अधिकारियों ने गिरफ्तार किया था. सूत्रों ने बताया कि सऊदी अरब में भी उनके आकाओं से बातचीत की गई. सिटी पुलिस के सूत्रों ने कहा कि उनके पास से जब्त किए गए लैपटॉप और मोबाइल फोन की जांच में लगभग 20 ऐसे टेलीग्राम वेब इंटरैक्शन सामने आए, जिनमें से अधिकांश सीरिया में उनके हैंडलर्स के साथ थे और कुछ सऊदी अरब में थे.

एसटीएफ के जासूसों ने सद्दाम के देश के विभिन्न हिस्सों में बार-बार आने-जाने की जानकारी पर भी नजर रखी है, जिससे उन्हें विश्वास हो गया था कि उसके संचालन का क्षेत्र सिर्फ पश्चिम बंगाल तक केंद्रित नहीं था.

दूसरी ओर आलिया विश्वविद्यालय में मैकेनिकल इंजीनियरिंग के छात्र सैयद अहमद तुलनात्मक रूप से इस सेल में एक नया प्रवेशी था. उसने जांच अधिकारियों के सामने स्वीकार किया है कि उसे सद्दाम द्वारा सेल में लाया गया था, जो खुद एक योग्य इंजीनियर है और एक निजी कंपनी में कार्यरत था.

युवाओं का ब्रेनवॉश करते थे आतंकी

प्रारंभिक जांच से पता चला है कि पश्चिम बंगाल में वे मुख्य रूप से आईएस में शामिल होने के लिए युवाओं का ब्रेनवॉश करने में लगे थे और राज्य में अपना नेटवर्क फैलाने के लिए धन की व्यवस्था भी करते थे.

शहर के एक पुलिस अधिकारी ने कहा, एक बात स्पष्ट है कि सैयद अहमद सेल में सद्दाम की भर्ती है. अब सवाल यह है कि सद्दाम का तत्काल उच्चतर कौन है या किसने उसे सेल के लिए भर्ती किया था. एक बार हमारे जांच अधिकारी उस अधिक महत्वपूर्ण दरार को तोड़ने में सक्षम हो जाते हैं, तो लिंक की श्रृंखला में सुराग हाथ लगेंगे.

ये भी पढ़ें: सेना ने लिया राजौरी की घटना का बदला, बालाकोट एनकाउंटर में 2 आतंकियों को उतारा मौत के घाट, तलाशी अभियान जारी

उन्हें शनिवार को गिरफ्तार किया गया था जब वे कोलकाता के खिदिरपुर इलाके में एक गुप्त बैठक में भाग लेने के लिए मोटरसाइकिल पर जा रहे थे. अधिकारी ने कहा, हम यह जानने की कोशिश कर रहे हैं कि बैठक का एजेंडा क्या था. यह समय बेहद महत्वपूर्ण है, क्योंकि सागर द्वीप समूह में सोमवार से गंगासागर मेला शुरू हो रहा है.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read