Bharat Express

अरविंद केजरीवाल की AAP को मिला राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा, चुनाव आयोग ने TMC-NCP से छीना स्टेटस

Aam Aadmi Party: इसके अलावा, लोक जनशक्ति पार्टी (राम विलास पासवान) को भी नागालैंड में राज्य स्तर की पार्टी का दर्जा मिला है.

Arvind-Kejriwal

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल

Aam Aadmi Party: केंद्रीय चुनाव आयोग ने आम आदमी पार्टी (AAP) को राष्ट्रीय दल का दर्जा दे दिया है. आम आदमी पार्टी का चुनाव चिन्ह झाड़ू है. वहीं पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी और एनसीपी प्रमुख शरद पवार को तगड़ा झटका लगा है. टीएमसी (TMC) और एनसीपी (NCP) का राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा छिन गया है. साथ ही सीपीआई का राष्ट्रीय स्तर का दर्जा भी छिन गया है.

एक राजनीतिक दल को राष्ट्रीय पार्टी के रूप में मान्यता प्राप्त करने के लिए, चार या अधिक राज्यों में एक मान्यता प्राप्त राज्य पार्टी होना चाहिए या लोकसभा में 2% सीटें होनी चाहिए. लोक जनशक्ति पार्टी (राम विलास पासवान) को भी नागालैंड में राज्य स्तर की पार्टी का दर्जा मिला है. शरद पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) और ममता बनर्जी की तृणमूल को क्षेत्रीय पार्टी का दर्जा दिया गया है. वहीं भाकपा को भी चुनाव आयोग ने क्षेत्रीय दल का दर्जा दिया है. देश में इस वक्त छह राष्ट्रीय दल हैं – कांग्रेस, भाजपा, सीपीएम, बहुजन समाज पार्टी, नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) और आम आदमी पार्टी.

सीएम केजरीवाल ने किया ट्वीट

लोकसभा चुनाव से पहले आम आदमी पार्टी को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा मिलने से अरविंद केजरीवाल एंड टीम काफी उत्साहित है. सीएम अरविंद केजरीवाल ने पार्टी को राष्ट्रीय दल का दर्जा मिलने पर खुशी जाहिर की. उन्होंने ट्वीट किया, “इतने कम समय में राष्ट्रीय पार्टी? ये किसी चमत्कार से कम नहीं. सबको बहुत बहुत बधाई देश के करोड़ों लोगों ने हमें यहाँ तक पहुंचाया. लोगों को हमसे बहुत उम्मीद है. आज लोगों ने हमें ये बहुत बड़ी ज़िम्मेदारी दी है हे प्रभु, हमें आशीर्वाद दो कि हम ये ज़िम्मेदारी अच्छे से पूरी करें.”

वहीं आम आदमी पार्टी के सांसद राघव चड्डा ने कहा, “सिर्फ़ 10 साल में सीएम अरविंद केजरीवाल की पार्टी ने वो कर दिखाया जो बड़ी पार्टियों को करने में दशकों लग गए. हर आम आदमी पार्टी कार्यकर्ता जिसने इस पार्टी के लिए खून पसीना बहाया, सत्ता की लाठियों, आंसू गैस और पानी की बौछारों का सामना किया, उन सबको सलाम.”
– भारत एक्सप्रेस

Also Read