Bharat Express

अल सल्वाडोर के साथ बढ़ता भारत का सहयोग, चौथे FOC में इन मुद्दों पर बनी सहमति

अल सल्वाडोर की उप मंत्री ने भारत के साथ रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण विषयों पर भी बातचीत की. दोनों ही पक्षों ने सकारात्मक नजरिए से अपने क्षेत्रीय और बहु-स्तरीय सहयोग का आंकलन भी किया.

al salvador

सौरव कुमार सचिव (ईस्ट) और अल सल्वाडोर की उप मंत्री एड्रियाना मीरा डे परेरा

अल सल्वाडोर भारत के साथ आर्थिक संबंधों को और मजबूती देने की दिशा में तत्पर दिखाई दे रहा है. सोमवार को भारत और अल सल्वाडोर के बीच द्विपक्षीय समझौतों पर बातचीत हुई, जिसमें व्यापार, स्वास्थ्य, फार्मा, संस्कृति और शिक्षा जैसे प्रमुख मुद्दे शामिल किए गए.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट करके दोनों देशों के बीच स्थापित कूटनीतिक प्रगति की जानकारी दी. उन्होंने लिखा, “नई दिल्ली में चौथा भारत-अल सल्वाडोर FOC आयोजित हुआ. सौरव कुमार सचिव (ईस्ट) और अल सल्वाडोर की उप मंत्री एड्रियाना मीरा डे परेरा के नेतृत्व में… व्यापार, स्वास्थ्य और फार्मा, क्षमता निर्माण, संस्कृति और शिक्षा के क्षेत्रों सहित द्विपक्षीय संबंधों के विकास पर चर्चा हुई.”

अल सल्वाडोर की उप मंत्री ने भारत के साथ रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण विषयों पर भी बातचीत की. दोनों ही पक्षों ने सकारात्मक नजरिए से अपने क्षेत्रीय और बहु-स्तरीय सहयोग का आंकलन भी किया.

यह बातचीत जनवरी 2023 में भारत की विदेश और संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी की यात्रा के तुरंत बाद हुई. दोनों देशों के बीच इस वर्ष में कई डिप्लोमेटिक स्तर की बैठकें हो चुकी हैं. फरवरी 2023 में अल सल्वाडोर के विदेश मंत्र एलेक्जेंड्रा हिल टिनोको की भारत यात्रा थी…. इसके बाद 25 अप्रैल 2023 को पनामा में भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ हिल की लंबी बातचीत हुई थी.

भारत और अल सल्वाडोर के बीच कूटनीतिक रिश्ते 12 फरवरी, 1979 को स्थापित हुए थे. दिल्ली में एंबेसी स्थापित करने से पहले अल सल्वाडोर का लंदन दूतावास भारत के साथ सारे कूटनीतिक संबंधों को देखता था. आज की तारीक में इस देश का दूतावास दिल्ली में स्थित है.

Also Read