Bharat Express

इंडो-पेसिफिक रिजन में शांति और समृद्धि लाने की कोशिश, भारत और कनाडा ने साझा किए विजन

अंतिम FOC मार्च 2022 में आयोजित किया गया था और आधिकारिक बयान के अनुसार, अगला FOC भारत में होगा.

india

विदेश मंत्रालय में सचिव (EAST) सौरभ कुमार

विदेश मंत्रालय में सचिव (EAST) सौरभ कुमार ने कनाडा के विदेश मंत्रालय के सहायक उप मंत्रियों वेल्डन एप और एलेक्जेंडर लेवेक से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने शांतिपूर्ण और स्थिर इंडो-पेसिफिक क्षेत्र के लिए अपना एक विजन साझा किया.

पिछले महीने 11 अप्रैल को ओटावा में भारत-कनाडा विदेश कार्यालय परामर्श (FOC) के दौरान दोनों पक्षों ने भारत-प्रशांत क्षेत्र सहित समकालीन क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की और बहुपक्षीय संगठनों में सहयोग पर विदेश मंत्रालय का एक बयान पढ़ा. विदेश मंत्रालय ने कहा, “उन्होंने आगामी मंत्रिस्तरीय यात्राओं सहित नियमित वार्ता और द्विपक्षीय तंत्र की बैठकों का स्वागत किया, जो द्विपक्षीय एजेंडे को व्यापक बनाने में मदद करेगा.”

अंतिम FOC मार्च 2022 में आयोजित किया गया था और आधिकारिक बयान के अनुसार, अगला FOC भारत में होगा. इससे पहले एफओसी मार्च 2021 में वर्चुअल मोड में आयोजित किए गए थे. भारत और कनाडा के बीच मधुर संबंध हैं. फरवरी में कनाडा की विदेश मंत्री मेलानी जोली ने भारत का दौरा किया और अपने भारतीय समकक्ष एस जयशंकर से मुलाकात की. भारत-कनाडा सामरिक वार्ता के दौरान, दोनों मंत्रियों ने व्यापारिक रिश्तों को भी मजबूती देने पर सहमति जताई.

गौरतलब है कि कनाडा और भारत के बीच साझा लोकतांत्रिक मूल्यों और लंबे समय से चली आ रही दोस्ती पर गहरे संबंध हैं. कनाडा और भारत के बीच व्यापक द्विपक्षीय सहयोग विज्ञान और प्रौद्योगिकी, वित्त, शिक्षा, रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्रों तक फैला हुआ है. कनाडा और भारत के बीच लोगों के बीच गहरे संबंध हमारे संबंधों के केंद्र में हैं. विज्ञप्ति में कहा गया है कि कनाडा में भारतीय मूल के 18 लाख कनाडाई हैं और भारत कनाडा में नए प्रवासियों का प्राथमिक स्रोत है.

    Tags:

Also Read