Bharat Express

भारत को अपने डायस्पोरा पर गर्व है- लंदन में बोले उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़

उपराष्ट्रपति धनखड़ ने कहा, “भारत के लिए गौरव का क्षण आ गया है और वह क्षण जमीनी हकीकत से परिलक्षित हो रहा है. दुनिया इसे पहचान रही है.”

jagdeep dhankhar

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने शनिवार को यूनाइटेड किंगडम में भारतीय समुदाय के साथ बातचीत करते हुए कहा कि भारत का लोकतंत्र ऐसे स्तर पर है जिसकी तुलना नहीं की जा सकती है और जो किसी भी वैश्विक मापदंडों पर सबसे अधिक कार्यात्मक है.

उपराष्ट्रपति धनखड़ ने भारत-ब्रिटेन संबंधों को मजबूती देने के लिए भारतीय प्रवासी समुदाय की तारीफ की. उपराष्ट्रपति ने कहा कि भारत को अपने डायस्पोरा पर गर्व है. वे भारत के 24X7 एंबेसडर हैं, यहां 1.7 मिलियन और पूरी दुनिया में 32 मिलियन भारतीय रहते हैं. उपराष्ट्रपति ने कहा कि उन्हें उदाहरण के लिए पूरक बनाया जा सकता है और उदाहरण के तौर पर मान सकते हैं कि वे अपनी कर्मभूमि और जन्मभूमि के लिए भी पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं.

लंदन में वेस्टमिंस्टर एब्बे में महाराजा चार्ल्स तृतीय के राज्याभिषेक में भाग लेने दो-दिवसीय यात्रा पर ब्रिटेन गए धनखड़ ने अपने संबोधन में भारत द्वारा किए जा रहे महान विकास कार्यों और इसकी सफलता की कहानी बयां की तथा कहा कि भारत के लोकतंत्र की कोई सानी नहीं.

उन्होंने पीएम मोदी के नेतृत्व में देश के “अमृत काल” की उपलब्धियों के बारे में बात की और भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष की अवधि को चिह्नित किया तथा भारत के दशक के अंत तक तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने के सरकार के लक्ष्य पर प्रकाश डाला.

ये भी पढ़ें: King Charles III Coronation: किंग चार्ल्स की भव्य ताजपोशी, राज्याभिषेक में दुनियाभर के 2000 से अधिक मेहमान हुए शामिल

धनखड़ ने कहा, “भारत के लिए गौरव का क्षण आ गया है और वह क्षण जमीनी हकीकत से परिलक्षित हो रहा है. दुनिया इसे पहचान रही है.” उन्होंने लोगों से कहा, “आप में से प्रत्येक को भारत का पल-पल का राजदूत बनना होगा. भारत अब विश्व के लिए विनिर्माण गतिविधि का केंद्र है. इसलिए मैं आप सभी से अनुरोध करूंगा कि देश के विकास में योगदान दें, इसकी प्रतिष्ठा में वृद्धि करें और यह सुनिश्चित करें कि सार्वजनिक क्षेत्र में गलत और निराधार आख्यान को तरजीह न मिले.”

-भारत एक्सप्रेस

Also Read