Bharat Express

14 IPEF राष्ट्र आपूर्ति श्रृंखला को मजबूत करने, चीन पर निर्भरता कम करने पर हुए सहमत

IPEF के सदस्यों में ऑस्ट्रेलिया, ब्रुनेई, फिजी, इंडोनेशिया, जापान, दक्षिण कोरिया, मलेशिया, न्यूजीलैंड, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम शामिल हैं.

IPEF

चीन पर अपनी निर्भरता को कम करने और भविष्य की आपूर्ति श्रृंखला संकटों को पूरा करने के लिए एक स्पष्ट प्रयास में, संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) और भारत सहित इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क (IPEF) में 14 भागीदार देशों ने आपूर्ति श्रृंखला लचीलेपन पर एक समझौता किया है. और सूचना-साझाकरण और समन्वित संकट प्रतिक्रिया के माध्यम से विविधीकरण.

इस सप्ताह के अंत में डेट्रायट में आईपीईएफ देशों की दूसरी व्यक्तिगत मंत्रिस्तरीय बैठक में, समूह ने एक आईपीईएफ आपूर्ति श्रृंखला परिषद, आपूर्ति श्रृंखला संकट प्रतिक्रिया नेटवर्क और श्रम अधिकार सलाहकार नेटवर्क स्थापित करने पर सहमति व्यक्त की.

भारत IPEF के चार स्तंभों में से तीन में शामिल

IPEF ने व्यापार, स्वच्छ अर्थव्यवस्था और ढांचे के निष्पक्ष अर्थव्यवस्था के स्तंभों की प्रगति को भी रेखांकित किया. स्वच्छ अर्थव्यवस्था के ढांचे के तहत इच्छुक सदस्यों ने एक क्षेत्रीय हाइड्रोजन पहल स्थापित करने पर सहमति व्यक्त की है.

भारत IPEF के चार स्तंभों में से तीन में शामिल हो गया है, जबकि व्यापार स्तंभ में एक पर्यवेक्षक बना हुआ है. मंत्रिस्तरीय बैठक में, उद्योग और वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने आभासी रूप से नई दिल्ली का प्रतिनिधित्व किया. गोयल ने ट्वीट किया, “क्षेत्र में और विकास को गति देने के लिए लचीली आपूर्ति श्रृंखला और एक स्वच्छ और निष्पक्ष अर्थव्यवस्था के निर्माण के प्रति भारत की प्रतिबद्धता को दोहराया.”

आपूर्ति श्रृंखला समझौते

सौदे की घोषणा करते हुए, अमेरिकी वाणिज्य सचिव जीना रायमोंडो ने ट्वीट किया कि उन्हें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि आईपीईएफ ने “अपनी तरह के पहले” आपूर्ति श्रृंखला समझौते पर बातचीत पूरी कर ली है. सौदे को अंतिम पाठ में अनुवादित किया जाना है और फिर प्रत्येक देश में घरेलू अनुमोदन प्रक्रियाओं के अधीन है. अमेरिका और भारत के अलावा, IPEF के सदस्यों में ऑस्ट्रेलिया, ब्रुनेई, फिजी, इंडोनेशिया, जापान, दक्षिण कोरिया, मलेशिया, न्यूजीलैंड, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम शामिल हैं.

– भारत एक्सप्रेस

Also Read