Bharat Express

जानें कौन हैं वो प्रधानमंत्री जिन्होंने सबसे अधिक बार लाल किले पर फहराया झंडा? पीएम मोदी इस बार रचेंगे इतिहास

इस बार गरीब वर्ग के साथ ही महिला, किसान, युवा सहित 4 हजार से अधिक लोगों को विशेष रूप से आमंत्रण भेजा गया है.

Indian PM

फोटो-सोशल मीडिया

Independence Day 2024: 15 अगस्त की पूर्व संध्या पर आजादी का जश्न मनाने के लिए तैयारी अंतिम दौर में पहुंच गई है. दिल्ली में पुलिस ने लाल किले के आस-पास के पूरे इलाकों में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी है. सीसीटीवी से चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जा रही है. इस बार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी स्वतंत्रता दिवस पर लगातार 11वीं बार लालकिले पर झंडा फहराएंगे और इसी के साथ ही वह पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से आगे निकल जाएंगे. बता दें कि मनमोहन सिंह के नाम 10 साल तक लाल किले से झंडा फहराने का रिकॉर्ड दर्ज है.

बता दें कि इस बार 18 हजार से अधिक मेहमान कार्यक्रम में मौजूद रहने की उम्मीद जताई जा रही है. बता दें कि इस बार गरीब वर्ग के साथ ही महिला, किसान, युवा सहित 4 हजार से अधिक लोगों को विशेष रूप से आमंत्रण भेजा गया है. इसी के साथ ही इस बार ओलंपिक में शामिल सभी खिलाड़ियों को भी कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है. बता दें कि हर बार की तरह इस बार भी दिल्ली पुलिस ने स्वतंत्रता दिवस समारोह की सुरक्षा व्यवस्था मजबूत करने के लिए 3 हजार से अधिक यातायात पुलिस, 10 हजार से अधिक पुलिसकर्मियों के साथ-साथ एआई-आधारित चेहरे पहचानने वाले 700 कैमरे लगाए हैं और चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जा रही है.

ये भी पढ़ें-बंटवारे के वक्त टॉस जीतकर भारत ने अपने नाम कर ली थी ये शानदार चीज…जानें पाकिस्तान को मिले थे कितने करोड़?

देश के पहले प्रधानमंत्री के नाम दर्ज है रिकॉर्ड

बता दें कि लाल किले से सबसे अधिक बार झंडा फहराने का रिकॉर्ड देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के नाम दर्ज है. 1947 से 1963 तक वह देश के प्रधानमंत्री रहे. इस तरह से उन्होंने लगातार 17 बार लाल किले से झंडा फहराया है. तो वहीं इसके बाद पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने 16 बार झंडा फहराया है. वह 1966 से 1976 तक और 1980 से 1984 देश की प्रधानमंत्री रहीं. इसके बाद पूर्व पीएम मनमोहन सिंह 2004 से 2013 तक पीएम रहे और लगातार 10 बार झंडा फहराया. हालांकि इस बार उनके रिकॉर्ड को पीएम मोदी तोड़ देंगे. यानी कल झंडा फहराने के बाद पीएम मोदी के नाम 11 वीं बार झंडा फहराने का रिकॉर्ड दर्ज हो जाएगा.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read