Bharat Express

अडानी पोर्ट्स ने ESG नेतृत्व को क‍िया मजबूत, जलवायु पर‍िवर्तन से न‍िपटने के ल‍िए म‍िली वैश्विक मान्यता

अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड (APSEZ) ने जलवायु परिवर्तन से निपटने और ESG के अनुकरणीय कार्यान्वयन के लिए अपनी प्रतिबद्धता के लिए CDP से वैश्विक मान्यता प्राप्त की है.

gautam adani news

Adani Ports: अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड (APSEZ) की ओर से शुक्रवार को कहा गया कि जलवायु परिवर्तन से निपटने के उसके असाधारण प्रयासों और एक ठोस कार्यक्रम के माध्यम से अपनी आपूर्ति श्रृंखला में सर्वोत्तम पर्यावरण, सामाजिक और शासन (ESG) प्रथाओं को लागू करने के ल‍िए उसे CDP (पूर्व में कार्बन डिस्क्लोजर प्रोजेक्ट) द्वारा मान्यता दी गई है.

वैश्विक गैर-लाभकारी संगठन CDP ने APSEZ को जलवायु परिवर्तन और आपूर्तिकर्ता जुड़ाव में नेतृत्व बैंड “ए-” प्रदान किया.

अडानी समूह की कंपनी को उत्सर्जन में कमी, जलवायु शासन, आपूर्तिकर्ता जुड़ाव, स्कोप 3 उत्सर्जन और जोखिम प्रबंधन प्रक्रियाओं में अपनी पहलों के लिए “ए” की उच्चतम रेटिंग मिली है.

APSEZ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अश्विनी गुप्ता ने कहा, “APSEZ में हम कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए ठोस प्रयासों के साथ स्थिरता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता में दृढ़ हैं. हम अपने ईएसजी प्रदर्शन में निरंतर सुधार और कई ईएसजी रेटिंग एजेंसियों द्वारा सौंपी गई ‘जलवायु नेतृत्व स्थिति’ से प्रसन्न हैं.”

उन्होंने कहा, “हम अब अक्षय क्षमता के प्रसार और परिवहन को हरित बनाने के माध्यम से 2040 तक नेट जीरो प्रतिबद्धता पर काम कर रहे हैं.”

यह पुरस्कार राष्ट्रीय राजधानी में फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) की ओर से संयुक्‍त रूप से आयोजित ‘भारत में जलवायु कार्रवाई: व्यवसायों और आपूर्ति श्रृंखला की भूमिका’ समारोह में प्रदान किया गया.

इस बीच, 11.3 के स्कोर के साथ, APSEZ अब सस्टेनेलिटिक्स द्वारा नगण्य ईएसजी जोखिम (स्कोर बैंड 0-10) वाली कंपनी के रूप में वर्गीकृत होने से एक पायदान दूर है. कंपनी ने कहा कि सस्टेनेलिटिक्स द्वारा वैश्विक स्तर पर रेटिंग प्राप्त 16,215 कंपनियों में से APSEZ का स्कोर 95 प्रतिशत है.

इसके अलावा, APSEZ बंदरगाह क्षेत्र में कम कार्बन संक्रमण रेटिंग में शीर्ष रैंक वाली कंपनी के रूप में अपनी स्थिति बनाए रखने में कामयाब रही. वैश्विक स्तर पर, APSEZ एसएंडपी ग्लोबल कॉरपोरेट सस्टेनेबिलिटी असेसमेंट (सीएसए) 2023 में 96वें प्रतिशत पर है, जो शीर्ष 15 कंपनियों में से एक है और माना जाता है कि वैश्विक परिवहन अवसंरचना क्षेत्र में 334 कंपन‍ियों में से यह इस सूची में एकमात्र बंदरगाह संचालक है.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read