Bharat Express

वित्त मंत्री निर्मला सीतरमण की आम आदमी को सलाह

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोगों को सोशल मीडिया पर फाइनेंस का ज्ञान देने वालों से सावधान रहने को कहा है.

Finance Minister

प्रतीकात्मक तस्वीर

fm on Finance Influencer : केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( FINANCE MINISTER NIRMALA SITHARAMAN )  ने कहा है कि सोशल मीडिया ( SOCIAL MEDIA ) पर फाइनेंशियल इंफ्लूएंसर्स ( FINANCE INFLUENCER ) को कंट्रोल करने के लिए कोई प्रस्ताव नहीं है लेकिन सरकार ने लोगों को सोशल मीडिया पर फाइनेंस का ज्ञान देने वालों से सावधान रहने को कहा है. इसके अलावा सरकार ने बताया है कि वो पोंजी ऐप्स पर अंकुश लगाने की दिशा में काम कर रही है.

एक कार्यक्रम के दौरान जब केंद्रीय वित्त मंत्री ( FINANCE MINISTER ) से ये पूछा गया कि क्या सरकार सोशल मीडिया पर फाइनेंशियल एडवाइस देने वाले इंफ्लूएंसर्स के लिए किसी तरह के नियम बनान पर विचार कर रही है. इस सवाल के जवाब में उन्होने कहा कि फिलहाल सरकार इस दिशा में काम नहीं कर रही है न ही सरकार के पास किसी तरह का प्रस्ताव है.

ये भी पढ़ें- कल जारी होगा MankindPharma का IPO, काउंटडाउन हुआ शुरू

लेकिन उन्होंने कहा कि, सरकार पोंजी ऐप पर शिकंजा कसने की तैयारी कर रही  है और इस दिशा में वो आईटी मंत्रालय ( IT Ministry ) और आरबीआई ( RBI ) के साथ काम शुरू कर चुके हैं.

फाइनेंशियल इंप्लूएंसर्स के बारे में बात करते हुए वित्त मंत्री ने लोगों को सलाह देते हुए कहा कि सोशल और फाइनेंसियल इंफ्लुएंसर्स भरे हुए हैं, लेकिन हम सबको चौकन्ना रहना चाहिए . हमें सलाह देने वाले तीन या चार लोग हैं, तो साथ ही 10 ऐसे भी हैं जो उससे अलग सोचते हैं ऐसे में किसी भी बात को मानने से पहले हमें डबल चेक करना चाहिए ताकि किसी के बहकावे में कर अपना नुकसान न कर लें.

कार्यक्रम के दौरान वित्त मंत्री ने क्रिप्टो को  लेकर भी पनी राय रखी . उन्होने कहा कि क्रिप्टो के रेगुलेशन के लिए सिर्फ भारत की ओर से कदम उठाने से कुछ नहीं होगा . इस पर पहले ग्लोबल सहमति बननी जरूरी है. उन्होंने कहा कि सभी को मिलकर इसपर काम करना होगा, नहीं तो इसके विनियमन का कोई लाभ नहीं होगा. मिलकर क्रिप्टो को रेगुलेट करने के लिए खाका बनाने से ही चीजों का असर पड़ेगा.

Bharat Express Live

Also Read

Latest