Bharat Express

Gpay, Paytm और बाकी UPI पेमेंट इस्तेमाल होगा महंगा, ₹2000 से ज्यादा की पेमेंट पर चुकाना होगा 1.1% सरचार्ज

1 अप्रैल से यूपीआई पेमेंट्स के इस्तेमाल के लिए एकस्ट्रा चार्ज देना होगा. सरकार ने 2000 रुपए से ज्यादा कीमत वाले पेमेंट पर 1.1 फीसदी सरचार्ज लगाने  का फैसला किया है.

UPI PAYMENT

UPI PAYMENT

नई दिल्ली : 1 अप्रैल से नया फाइनेंशियल ईयर शुरू हो रहा है. इसी के साथ नियमों की नई किस्त भी आम आदमी की जिंदगी में दाखिल होने वाली है. खैर, UPI यानि GPAY, PAYTM, BHARATPE जैसे ऐप के जरिए पेमेंट पर अब आपको अपनी जेब ढीली करनी पड़ेगी. दरअसल सरकार ने 2000 रुपए से ज्यादा कीमत वाले पेमेंट पर 1.1 फीसदी सरचार्ज लगाने  का फैसला किया है. यह चार्ज व्यापारियों को पेमेंट करने वाले यूजर्स को देना पड़ेगा.

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन (NPCI) ने मंगलवार को एक सर्कुलर जारी कर इस बात की सूचना दी. सर्कुलर में पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स (PPI) के UPI पेमेंट पर 1.1% की इंटरचेंज फीस लगाने की बात कही गई है. नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन  ने इस सर्कुलर में 30 सितंबर 2023 या उससे पहले पहले इसकी समीक्षा करने की बी बात कही है. आपको बता दें कि PPI में वॉलेट या कार्ड के जरिए ट्रांजैक्शन आता है. इंटरचेंज फीस ऐसे ही कार्ड भुगतान से जुड़ा होता है और इसे ट्रांजैक्शन कॉस्ट को कवर करने के लिए वसूल किया जाता है.

ये भी पढ़ें- थम नहीं रहा छंटनी का सिलसिला, वॉल्ट डिज्नी से लेकर माइक्रोसॉफ्ट ने कर्मचारियों को निकाला

एक तिहाई पेमेंट 2000 रुपए से ज्यादा

रिपोर्ट की मानें तो हमारे देश में 70 फीसदी UPI  पेमेंट 2,000 रुपये से ज्यादा मूल्य के होते हैं. यही वजह है कि सरकार अब  ऐसे पेमेंट पर 0.5 से लगभग 1.1 फीसदी का इंटरचेंज लगाने की तैयारी कर रही है.

ये भी पढ़ें- लोन रीपेमेंट से जुड़ी खबरों पर अडानी का बयान, मीडिया रिपोर्ट को बताया निराधार

इन्हें नहीं देना होगा सरचार्ज-

अलग-अलग सेक्टर्स के लिए NPCI ने इंटरचेंज फीस अलग निर्धारित की है. फार्मिंग और टेलीकॉम सेक्टर में सबसे कम इंटरचेंज फीस तय की गई है. सरकुलर में ये भी कहा गया है कि बैंक अकाउंट और PPI वॉलेट के बीच पीयर-टू-पीयर (P2P) और पीयर-टू-पीयर-मर्चेंट (P2PM) में किसी तरह के ट्रांजैक्शन पर कोई फीस नहीं वसूली जाएगी . इन्हें सरचार्ज के दायरे से बाहर रखा गया है.

Bharat Express Live

Also Read

Latest