Bharat Express

Adani Group Companies: अंतर्राष्ट्रीय रेटिंग एजेंसियों ने अदाणी पोर्टफोलियो के आउटलुक को किया ‘स्थिर’, जानिए- मूडीज़ ने क्या कहा?

इंटरनेशनल रेटिंग एजेंसीज मूडीज़ और एसएंडपी ने अदाणी कॉम्प्लेक्स की उन सभी विज्ञप्तियों के लिए दृष्टिकोण ‘स्थिर’ होने की पुष्टि की है और उसे अपग्रेड किया है, जिन्हें विभिन्न अदाणी पोर्टफोलियो कंपनियों द्वारा अंतर्राष्ट्रीय बाजार में जारी किया गया था।

गौतम अडानी (फाइल फोटो)

Adani Group News: भारत के सबसे बड़े उद्योगपति गौतम अदाणी लगातार प्रभावशाली हो रहे हैं। बीते वर्ष लगे कुछ झटकों से वे तेजी से उभरे हैं और उनके समूह अंतर्राष्ट्रीय बाजार में अपनी पूर्व स्थिति बहाल कर रहे हैं। इंटरनेशनल रेटिंग एजेंसीज मूडीज़ और एसएंडपी ने अदाणी कॉम्प्लेक्स की उन सभी विज्ञप्तियों के लिए दृष्टिकोण ‘स्थिर’ होने की पुष्टि की है और उसे अपग्रेड किया है, जिन्हें विभिन्न अदाणी पोर्टफोलियो कंपनियों द्वारा अंतर्राष्ट्रीय बाजार में जारी किया गया था।

यह अदाणी कॉम्प्लेक्स के सभी जारीकर्ताओं में स्थिर और अनुमानित नकदी प्रवाह के साथ ही साथ उच्च क्रेडिट गुणवत्ता का भी आश्वासन देता है। अदाणी पोर्टफोलियो के पास भारत में निजी कंपनियों से निवेश ग्रेड (बीबीबी-/बीएए3 और उच्चतर) रेटिंग वाली विज्ञप्तियों की सबसे बड़ी संख्या है और यह भारत की सार्वभौमिक रेटिंग के बराबर है।

gautam-adani-100369707

इसके अतिरिक्त, मूडीज़ ने 13 फरवरी, 2024 को कहा, “अदाणी ग्रुप द्वारा विभिन्न ऋण लेनदेन पूरे किए गए हैं, जिसमें पुनर्वित्त के साथ-साथ उचित लागत पर ऋण पूँजी तक अपनी निरंतर पहुँच को प्रदर्शित करने वाली नवीनतम ऋण सुविधाएँ प्राप्त करना शामिल है। साथ ही, बड़े संस्थागत और रणनीतिक निवेशकों द्वारा कई हाई-प्रोफाइल इक्विटी लेनदेन भी किए गए, जिनमें जीक्यूजी और कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी जैसे नाम शामिल हैं। ऐसे में, इसने ग्रुप की निरंतर इक्विटी बाजार पहुँच को कुशलतापूर्वक प्रदर्शित किया।”

मूडीज़ की ओर से आगे कहा गया, “ऐसे में जबकि भारत के प्रतिभूति बाजार नियामक, सिक्योरिटीज़ एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (सेबी) की जाँच अभी-भी जारी है, तब अदाणी ग्रुप पर जाँच पूरी करने का जिम्मा सेबी को सौंपने का सुप्रीम कोर्ट का फैसला, और साथ ही अदालत का यह विचार कि सेबी के लिए कोई स्पष्ट नियामक विफलता नहीं है, दोनों ही दृष्टिकोण नकारात्मक परिदृश्य में संभावित जोखिम को रोकने की वजह बने हैं।”

वहीं, एसएंडपी ने 22 जनवरी, 2024 को कहा, “हमारा मानना है कि अदाणी ग्रुप की अधिकांश नियामक जाँचों में गड़बड़ी के सबूत के बिना निष्कर्ष निकलने से नकारात्मक जोखिम कम हो गया है।प्रतिस्पर्धी दरों पर विभिन्न ग्रुप इकाइयों द्वारा उठाए गए शेयर की कीमतों, इक्विटी और बैंक ऋणों से जुड़े सभी प्रमोटर ऋणों का पुनर्भुगतान, फंडिंग तक बहाल पहुँच को प्रदर्शित करता है। हमारे विचार में, अदाणी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई लिमिटेड (एईएमएल) और अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड (एपीएसईजेड) जैसी रेटेड इकाइयाँ अपनी ऋण-सेवा आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए उत्तम प्रतिस्पर्धी स्थिति, स्वस्थ नकदी प्रवाह और पर्याप्त तरलता से परिपूर्ण हैं।”

रेटिंग अपग्रेड का सारांश इस प्रकार है-

जारीकर्ता का नाम रेटिंग एजेंसी रेटिंग कार्रवाई का सारांश
रेटिंग दृष्टिकोण
अदाणी पोर्ट्स एंड एसईजेड लिमिटेड एसएंडपी बीबीबी- पर पुनः पुष्टि की गई नकारात्मकसेस्थिरमें अपग्रेड किया गया
मूडीज़ बीएए3 पर पुनः पुष्टि की गई ‘स्थिर’ पर पुनः पुष्टि की गई
फिच बीबीबी- में बनाए रखा ‘स्थिर’ पर बनाए रखा गया
अदाणी इंटरनेशनल कंटेनर टर्मिनल प्राइवेट लिमिटेड एसएंडपी बीबीबी- में बनाए रखा ‘स्थिर’ पर बनाए रखा गया
मूडीज़ बीएए3 पर पुनः पुष्टि की गई ‘स्थिर’ पर पुनः पुष्टि की गई
फिच बीबीबी- में बनाए रखा ‘स्थिर’ पर बनाए रखा गया
अदाणी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई लिमिटेड (एईएसएल की सहायक कंपनी) एसएंडपी बीबीबी- पर पुनः पुष्टि की गई नकारात्मकसेस्थिरमें अपग्रेड किया गया
मूडीज़ बीएए3 पर पुनः पुष्टि की गई नकारात्मकसेस्थिरमें अपग्रेड किया गया
फिच बीबीबी- में बनाए रखा ‘स्थिर’ पर बनाए रखा गया
अदाणी ट्रांसमिशन स्टेप वन लिमिटेड (एईएसएल की सहायक कंपनी) मूडीज़ बीएए3 पर पुनः पुष्टि की गई नकारात्मकसेस्थिरमें अपग्रेड किया गया
फिच बीबीबी- में बनाए रखा ‘स्थिर’ पर बनाए रखा गया
अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड प्रतिबंधित समूह 1- एईएसएल आरजी1 मूडीज़ बीएए3 पर पुनः पुष्टि की गई ‘स्थिर’ पर पुनः पुष्टि की गई
फिच बीबीबी- में बनाए रखा ‘स्थिर’ पर बनाए रखा गया
अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड मूडीज़ बीए3 पर पुनः पुष्टि की गई नकारात्मकसेस्थिरमें अपग्रेड किया गया
अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड- आरजी1 एसएंडपी बीबी- में बनाए रखा ‘स्थिर’ पर बनाए रखा गया
मूडीज़ बीए2 पर पुनः पुष्टि की गई नकारात्मकसेस्थिरमें अपग्रेड किया गया
फिच बीबी+ में बनाए रखा ‘स्थिर’ पर बनाए रखा गया
अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड- आरजी2 एसएंडपी बीबी+ में बनाए रखा ‘स्थिर’ पर बनाए रखा गया
मूडीज़ बीए1 पर पुनः पुष्टि की गई ‘स्थिर’ पर पुनः पुष्टि की गई
फिच बीबीबी- में बनाए रखा ‘स्थिर’ पर बनाए रखा गया

(एईएसएल: अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड)

Moody’s – https://www.moodys.com/research/Moodys-takes-rating-actions-on-8-Adani-Group-entities-Rating-Action–PR_485736

S&P https://disclosure.spglobal.com/ratings/en/regulatory/article/-/view/type/HTML/id/3114891

Bharat Express Live

Also Read