Bharat Express

Adani Ports Board: करण अडानी बने APSEZ के नए एमडी, अश्वनी गुप्ता CEO नियुक्त किए गए, एग्जीक्यूटिव चेयरमैन गौतम अडानी ही रहेंगे

अदानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड (APSEZ) के सीईओ करण अडानी को प्रबंध निदेशक की भूमिका में पदोन्नत किए गए हैं.

Karan Adani Gautam Adani

करण अडानी और गौतम अडानी

Adani Ports board rejig: भारत की सबसे बड़ी बंदरगाह और लॉजिस्टिक्स कंपनी, अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड (APSEZ) ने सीईओ करण अडानी को प्रबंध निदेशक (MD) की भूमिका में पदोन्नत किया है, यह पद कंपनी के अध्यक्ष गौतम अदाणी के पास था। वहीं, अडानी को दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती एकीकृत परिवहन उपयोगिताओं में से एक APSEZ के ‘कार्यकारी अध्यक्ष’ के रूप में फिर से नामित किया गया है।

सीईओ के रूप में अपने कार्यकाल में करण अडानी के नेतृत्व में, APSEZ ने उल्लेखनीय विकास की अवधि का अनुभव किया है, जिसने देश के बुनियादी ढांचे के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। 2009 में मुंद्रा पोर्ट पर अदानी समूह के साथ अपने करियर की शुरुआत करते हुए, उन्होंने 2016 में सीईओ का पद संभाला, जिसके बाद भारत में चार बंदरगाहों और टर्मिनलों, एक श्रीलंका में और एक इज़राइल में शामिल होने के साथ APSEZ पोर्टफोलियो का तेजी से विस्तार हुआ।

रणनीतिक विस्तार और साझेदारियों की एक श्रृंखला के बाद, APSEZ भारत का सबसे तेजी से बढ़ने वाला और निजी क्षेत्र का सबसे बड़ा बंदरगाह डेवलपर और ऑपरेटर बन गया है, जिसमें भारत के समुद्र तट पर 14 बंदरगाह और भारत के बाहर दो बंदरगाह हैं। अपनी सहायक कंपनी, अदाणी लॉजिस्टिक्स लिमिटेड के साथ, APSEZ भारत में सबसे बड़ा और सबसे विविध निजी रेल ऑपरेटर भी है, जिसकी लॉजिस्टिक्स और बंदरगाह और ड्रेजिंग व्यवसाय दोनों में काफी हिस्सेदारी है।

APSEZ के बोर्ड ने निसान मोटर्स के पूर्व वैश्विक मुख्य परिचालन अधिकारी अश्वनी गुप्ता को अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड के नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में नियुक्ति को भी मंजूरी दे दी है।

एपीएसईज़ेड के प्रबंध निदेशक करण अदाणी ने कहा, “हमें अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड के नए सीईओ के रूप में अश्विनी गुप्ता का स्वागत करते हुए खुशी हो रही है।” उनकी नियुक्ति बंदरगाह क्षेत्र में हमारी वैश्विक नेतृत्व स्थिति को मजबूत करने के लिए एक रणनीतिक कदम है। हमें विश्वास है कि उनकी विशेषज्ञता, नेतृत्व कौशल और वैश्विक प्रदर्शन असाधारण विकास को बढ़ावा देंगे और विस्तार और नवाचार के लिए अदाणी समूह के दृष्टिकोण के अनुरूप नई अंतरराष्ट्रीय साझेदारी को बढ़ावा देंगे।”

अश्वनी गुप्ता के पास दुनिया भर में प्रमुख साझेदारियों को बढ़ावा देने का एक उल्लेखनीय ट्रैक रिकॉर्ड है, और उनके पास ऑटोमोटिव, खुदरा और विनिर्माण क्षेत्रों में लगभग तीन दशकों का अनुभव है। विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त नेता, जिन्होंने विद्युतीकरण, स्वायत्त ड्राइविंग और डिजिटल परिवर्तन प्रौद्योगिकियों के माध्यम से ग्राहक समाधान का नेतृत्व किया है, वह ऊर्जा संक्रमण और ग्राहक केंद्रितता पर ध्यान केंद्रित करते हुए उद्योग की स्थिरता, नवाचार और परिवर्तन में सबसे आगे रहे हैं।

Bharat Express Live

Also Read