Bharat Express

Petrol Diesel Price: कई शहरों में सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल का दाम, जानिए आपके शहर का नया भाव

Petrol Diesel Rate: भारत में हर दिन पेट्रोल-डीजल के लेटेस्ट रेट्स सरकारी तेल कंपनियां सुबह 6 बजे जारी करती हैं. यह दाम इंटरनेशनल मार्केट की कच्चे तेल की कीमतों के आधार पर तय होती है.

petrol deisel (1)

इन शहरों में बदले पेट्रोल- डीजल के दाम (फोटो ट्विटर )

Petrol Diesel Rate: अंतरराष्ट्रीय बाजार में पिछले कुछ समय में कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव देखने को मिला है. इस समय WTI कच्चा तेल 69.26 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है. जबकि ब्रेंट क्रूड ऑयल 74.99 डॉलर प्रति बैरल पर है.

आखिरी कारोबारी दिन दोनों कच्चे तेल की कीमतों में भारी गिरावट दर्ज की गई. इस गिरावट के बाद देश के कई शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी देखने को मिल रही है. इसमें दिल्ली से सेट नोएडा और गुरुग्राम जैसे शहरों का नाम भी शामिल है. लेकिन चारों महानगरों में पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर हैं. यह किसी भी तरह से नहीं बदला है.

चार महानगरों में पेट्रोल और डीजल के दाम

दिल्ली- पेट्रोल 96.72 रुपये, डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर

कोलकाता- पेट्रोल 106.03 रुपये, डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर

चेन्नई- पेट्रोल 102.63 रुपये, डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर

मुंबई- पेट्रोल 106.31 रुपये, डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर

ये भी पढ़ें- चेन्नई में लग सकती है एप्पल की नई फैक्ट्री, Pegatron देगी Apple प्रोडक्ट्स की असेंबलिंग को रफ्तार

हर सुबह 6 बजे नई कीमत जारी 

हर दिन सुबह 6:00 बजे पेट्रोल और डीजल की डील में बदलाव होता है और नई सेल जारी की जाती है. पेट्रोल और डीजल के दाम में एक्स ड्यूटी, डीलर कमीशन, वैट और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका बेस प्राइस लगभग दोगुना हो जाता है. यही कारण है कि हमें महंगे पेट्रोल-डीजल खरीदने पड़ रहे हैं.

अपने शहर में जाने पेट्रोल-डीजल के दाम

भारत में राज्य स्तर पर भी तेल की सेल अलग-अलग होती है, क्योंकि राज्य स्तर पर टैक्स अलग-अलग लगता है. आप भी अपने यहां पर एक एसएमएस के जरिए रोज अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं। इसके लिए Indian Oil (IOCL) के ग्राहकों को RSP कोड पैक 9224992249 नंबर पर बांधना होगा। वहीं एचपीसीएल (एचपीसीएल) के ग्राहक मूल्य चेक करने के लिए एचपीप्राइस <डीलर कोड> 9222201122 नंबर पर भेजें। और बीपीसीएल (बीपीसीएल) ग्राहक पेट्रोल-डीजल कीमत चेक करने के लिए आरएसपी<डीलर कोड> नंबर पर नंबर 9223112222 लिखें.

Bharat Express Live

Also Read

Latest