Bharat Express

Hurun’s Global Unicorn Index 2023 : Swiggy, Dream11 देश के टॉप यूनीकॉर्न

भारत gazelles क मामले में भी तीसरे नंबर पर आता है. दरअसल gazelles वो स्टार्टअप्स हैं जिनकी स्थापना 2000 के आस पास हुई थी और जिनकी वैल्यूएशन 500 मिलियन डॉलर के करीब है लेकिन

unicorn

प्रतीकात्मक तस्वीर

Hurun’s Global Unicorn Index 2023 :  ;अमेरिका और चीन के बाद भारत तीसरा सबसे ज्यादा यूनीकॉर्न ( unicorn start-up )  वाला देश है. ये दावा है Hurun की Global Unicorn Index 2023. इस साल की लिस्ट में फूड टेक कंपनी Swiggy, फैंटेसी गेमिग ऐप Dream11 और एडटेक कंपनी ( edtech company )  BYJU’S को देश के टॉप यूनीक़र्न बताया गया है. इस लिस्ट में BYJU’S को दुनिया के टॉप 10 यूनिकॉर्न स्टार्टअप्स में जगह मिली है, इस स्टार्टअप ने 22 बिलियन डॉलर के वैल्यूएशन के साथ COVID-19 से पहले के वैल्यूएशन में भारी बढ़ोत्तरी दर्ज की है. वहीं 100 यूनीकॉर्न्स की लिस्ट में जगह बनाने वाली स्विगी और ड्रीम 11 दोनों का की मार्केट वैल्यू 8 बिलियन डॉलर बताया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- Facebook, WhatsApp, Instagram के कर्मचारियों पर छंटनी की तलवार, कंपनी बना रही है LAYOFF प्लान

इस रिपोर्ट में खास बात ये पता चली है कि भारतीय यूनीकॉर्न स्टार्टअप की संख्या भारत के अंदर स्थित यूनिकॉर्न की संख्या से कही ज्यादा है.हमारे देश में फिलहाल 138 यूनिकॉर्न हैं, जिनमें से 70 भारतीय को-फाउंडर्स द्वारा स्थापित हैं, लेकिन इनका हेडक्वार्टर भारत में नहीं है, जबकि 68 भारत में मौजूद हैं

इसी रिपोर्ट में ये भी पता चला है कि भारत gazelles क मामले में भी तीसरे नंबर पर आता है. दरअसल gazelles वो स्टार्टअप्स हैं जिनकी स्थापना 2000 के आस पास हुई थी और जिनकी वैल्यूएशन 500 मिलियन डॉलर के करीब है लेकिन फिलहाल ये लिस्टेड नहीं है और अगले 3 साल में इनके यूनीकॉर्न बनने की उम्मीद है. यूनिकॉर्न निवेशकों में सिकोइया कैपिटल, टाइगर ग्लोबल मैनेजमेंट और सॉफ्टबैंक टॉप तीन स्थानों पर आते हैं, इन्होने अबतक 238, 179 और 168 यूनिकॉर्न स्टार्टअप में निवेश किया है.

क्या होता है यूनिकॉर्न स्टार्टअप –

यूनीकॉर्न स्टार्टअप एक ऐसी कंपनी होती है जिसकी वैल्यूएशन एक अरब डॉलर या इससे अधिक होती है. आसान भाषा में कहें तो  जब कोई प्राइवेट कंपनी जिसका मार्केट वैल्यू  1 अरब डॉलर या इससे ज्यादा हो जाती है तो उस कंपनी को यूनिकॉर्न लिस्ट में शामिल किया जाता है. Hurun हर साल ऐसी कंपनियों की Global Unicorn Index लिस्ट जारी करता है.

Bharat Express Live

Also Read