Bharat Express

जानिए, Electoral Bond की सबसे बड़ी खरीददार Future Gaming ने किस दल को दिया सबसे ज्यादा चंदा

Electoral Bond की सबसे बड़ी खरीददार बनकर उभरने वाली कोयंबटूर की लॉटरी कंपनी Future Gaming एंड होटल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड है. यह कंपनी Lottery King के नाम से मशहूर Santiago Martin की है.

फ्यूचर गेमिंग कंपनी के मालिक सैंडियागो मार्टिन.

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने बीते गुरुवार (21 मार्च) को चुनाव आयोग (Election Commission) को चुनावी बॉन्ड (Electoral Bonds) से जुड़ी सारी जानकारी दे दी है. सुप्रीम कोर्ट ने SBI को आदेश दिया था कि 21 मार्च की शाम 5 बजे तक हर बॉन्ड का अल्फान्यूमेरिक नंबर और सीरियल नंबर, खरीद की तारीख और राशि सहित सभी जानकारियां उजागर करें.

आंकड़ों के सामने आने के बाद चुनावी बॉन्ड की सबसे बड़ी खरीददार बनकर उभरने वाली कंपनी कोयंबटूर स्थित लॉटरी कंपनी फ्यूचर गेमिंग एंड होटल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड है. यह कंपनी लॉ​टरी किंग के नाम से मशहूर सैंडियागो मार्टिन (Santiago Martin) की है. फ्यूचर गेमिंग (Future Gaming) ने 2019 और 2024 के बीच 1,368 करोड़ रुपये से अधिक के चुनावी बॉन्ड खरीदे हैं.

TMC को चुनावी बॉन्ड से 1610 करोड़ रुपये मिले

अब ताजा जानकारी में पता चला है कि फ्यूचर गेमिंग ने पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (TMC) को सबसे अधिक 542 करोड़ रुपये का दान दिया है. चुनाव आयोग द्वारा गुरुवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली टीएमसी को 12 अप्रैल, 2019 और 24 जनवरी, 2024 के बीच 211 दानदाताओं से चुनावी बॉन्ड के माध्यम से 1,610 करोड़ रुपये प्राप्त हुए.

फ्यूचर गेमिंग के अलावा टीएमसी को हल्दिया एनर्जी से 281 करोड़ रुपये और धारीवाल इंफ्रास्ट्रक्चर से 90 करोड़ रुपये भी मिले. दो कंपनियों MKJ Enterprises और AVEES Trading Finance ने 45-45 करोड़ रुपये से अधिक का दान दिया. अन्य दानदाताओं में आईएफबी एग्रो इंडस्ट्रीज, चेन्नई ग्रीन वुड्स, पीसीबीएल, प्रारंभ सिक्योरिटीज और क्रिसेंट पावर शामिल थे.


ये भी पढ़ें: भाजपा, चुनावी बॉन्ड और राजनीतिक फंडिंग का विकास


पार्टी के अन्य दानदाताओं में ट्रांसवेज एक्जिम प्राइवेट लिमिटेड, केवेंटर फूडपार्क इंफ्रा लिमिटेड, रश्मि सीमेंट लिमिटेड, राहुल भाटिया, वेस्टवेल गैसेस प्राइवेट लिमिटेड, फीलिप्स कार्बन ब्लैक लिमिटेड, मिस्रीलाल माइन्स प्राइवेट लिमिटेड, हिमालयन एंडेवर प्राइवेट लिमिटेड, मेसर्स रमेश अग्रवाल सीएस बॉटलिंग, पीएल रिप्ले एंड कंपनी स्टीवडोरिंग एंड हैंडलिंग प्राइवेट लिमिटेड, कैसल लिकर प्राइवेट लिमिटेड और मोनालिसा बॉटलिंग इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड शामिल थे.

टीएमसी के बाद इस दल को सबसे ज्यादा चंदा

टीएमसी के बाद फ्यूचर गेमिंग ने 19 अप्रैल 2019 से 14 नवंबर 2023 तक DMK को सबसे अधिक 509 करोड़ रुपये का दान दिया. डीएमके तमिलनाडु में सत्तारूढ़ हैं और फ्यूचर गेमिंग कंपनी इसी राज्य से संचालित होती है. इसके बाद 154 करोड़ रुपये के साथ YSR Congress और 100 करोड़ रुपये के साथ भारतीय जनता पार्टी (BJP) का स्थान है. सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर गुरुवार को SBI द्वारा चुनाव आयोग के साथ साझा किए गए आंकड़ों की नवीनतम और अंतिम किश्त में यह खुलासा हुआ. फ्यूचर गेमिंग ने कांग्रेस के साथ-साथ सिक्किम स्थित पार्टियों को भी 50 करोड़ रुपये का चंदा दिया.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read